शिक्षकों को CM योगी की बड़ी सौगात
शिक्षकों को CM योगी की बड़ी सौगात  Raj Express
उत्तर प्रदेश

शिक्षकों को CM योगी की बड़ी सौगात- 2.09 लाख टैबलेट वितरण, स्मार्ट क्लास व 880 आईसीटी लैब का किया उद्धघाटन

Priyanka Sahu

हाइलाइट्स :

  • शिक्षक दिवस पर CM योगी ने शिक्षकों को किया सम्मानित

  • शिक्षकों के लिए 2.09 लाख टैबलेट वितरण का शुभारंभ किया

  • 18,381 स्मार्ट क्लास व 880 आईसीटी लैब का उद्धघाटन किया

उत्तर प्रदेश, भारत। शिक्षक दिवस के अवसर पर जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित हुए। इसी तरह उत्तर प्रदेश में लखनऊ स्थित लोक भवन सभागार में राज्य शिक्षक पुरस्कार के लिए चयनित 94 शिक्षकों के 'शिक्षक दिवस' सम्मान कार्यक्रम हुआ, जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल हुए। इस दौरान उन्‍होंने शिक्षकों को सम्मानित एवं 2.09 लाख टैबलेट वितरण का शुभारंभ किया। साथ ही 18,381 स्मार्ट क्लास व 880 आईसीटी लैब का भी उद्धघाटन किया है।

पूर्व राष्ट्रपति, 'भारत रत्न' डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी की जयंती 'शिक्षक दिवस' के अवसर पर लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में कहा- एक शिक्षक से लेकर भारत के सर्वोच्च संवैधानिक पद पर जाना, यह हर शिक्षक के लिए एक प्रेरणा है। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के व्यक्तित्व और कृतित्व से हर व्यक्ति परिचित है। एक शिक्षक की भूमिका के बारे में उनका स्पष्ट कहना था कि वह राष्ट्र निर्माता है। आज प्रदेश के 94 शिक्षकों (बेसिक शिक्षा विभाग के 75 एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग के 19) को, जिन्होंने अपने क्षेत्र में कुछ विशिष्ट किया है, जिनका व्यक्तित्व उनके कृतित्व के कारण अन्य लोगों के लिए प्रेरणादायी बना है, उन्हें सम्मानित करते हुए मुझे स्वयं भी प्रसन्नता की अनुभूति हो रही है।

दो वर्ष पहले शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रदेश के उत्कृष्ट शिक्षकों के सम्मान का प्रश्न सामने आया, तो मैंने वह कार्यक्रम रद्द करवा दिया था क्योंकि उस सूची में ऐसे चेहरे थे जिन्होंने कभी स्कूल में पढ़ाया नहीं था... यह नींव को सुदृढ़ करने वाले नहीं बल्कि खोखला करने वाले लोग हैं।
उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ
  • समाज और राष्ट्र के निर्माता के रूप में आपकी भूमिका को आगे बढ़ाने और वर्तमान पीढ़ी को प्रेरित करने की एक बड़ी जिम्मेदारी आपको दी गई है। अगर हम समय के अनुरूप नहीं चलेंगे तो फिर समय हम सबको पीछे धकेल देगा। हम अग्रिम पंक्ति में खड़े होकर समाज को दिशा दें, इस भूमिका के साथ हम सबको स्वयं को तैयार करना होगा। दूरदर्शिता के साथ हमें आगे बढ़ना होगा।

  • नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में कोरोना कालखंड के दौरान लागू हुई। इससे जुड़े हुए अनेक कार्यक्रम लागू किए गए। प्रसन्नता है कि आज इसी कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए बेसिक शिक्षा परिषद के द्वारा प्राथमिक विद्यालयों में 2.09 लाख टैबलेट वितरित करने का कार्यक्रम शुरू हुआ है। यानी हर विद्यालय को दो-दो टैबलेट मिलेंगे। इनके उपयोग से विद्यालयों में नए-नए कंटेंट के बारे में जानकारी मिलेगी और विद्यालयों की गतिविधियों से संबंधित जानकारी भी इसके माध्यम से अपलोड करने में मदद मिल पाएगी।

  • यह बेसिक शिक्षा परिषद के द्वारा शुरू किया गया बड़ा अभियान है। टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अब कोई आपका मुकाबला नहीं कर पाएगा। जब टैबलेट आपके हाथ में होगा तो लोगों को विश्वास होगा कि बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षक भी हर प्रकार से पारंगत हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT