UP के CM योगी ने नवरात्रि की इस पावन महाअष्टमी पर जनपद गोरखपुर को दी यह सौगात
UP के CM योगी ने नवरात्रि की इस पावन महाअष्टमी पर जनपद गोरखपुर को दी यह सौगात Priyanka Sahu -RE
उत्तर प्रदेश

UP के CM योगी ने नवरात्रि की इस पावन महाअष्टमी पर जनपद गोरखपुर को दी यह सौगात

Author : Priyanka Sahu

उत्‍तर प्रदेश, भारत। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने आज बुधवार को जनपद गोरखपुर में महंत अवेद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय का उद्घाटन एवं उनकी प्रतिमा का अनावरण किया।

गोरखपुर में महंत अवेद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय के उद्घाटन के मौके पर CM योगी ने अपने संबोधन शुरू किया और कहा- शारदीय नवरात्रि की इस पावन महाअष्टमी पर UP सरकार के द्वारा पूज्य महाराज जी के नाम पर महाविद्यालय का उद्घाटन कार्यक्रम व उनकी भव्य प्रतिमा के अनावरण का कार्यक्रम संपन्न हुआ है। इस अवसर पर मंचासीन महानुभावों व उपस्थित लोगों को हृदय से बधाई देता हूं।

CM योगी ने बताया, ''यह सर्वविदित है कि पूज्य महाराज अवेद्यनाथ जी इस क्षेत्र से 05 बार विधायक व 04 बार सांसद रहे। क्षेत्र के प्रत्येक परिवार से उनके आत्मीय संबंध थे। आज से 25-30 वर्ष पूर्व के प्रत्येक व्यक्ति से प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से महाराज जी से जुड़े हुए थे। गोरक्षपीठ की परंपरा केवल आध्यात्मिक और धार्मिक नहीं थी। धर्म को व्यावहारिक रूप से जीने का कार्य अगर किसी ने किया था तो वह गोरक्षपीठ के इन आचार्यों ने किया था। वर्तमान में गोरक्षपीठ के द्वारा महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के माध्यम से लगभग 04 दर्जन शिक्षण-प्रशिक्षण संस्थाएं संचालित हो रही हैं, जिनमें लगभग 50,000 बच्चे शिक्षा व प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।''

किसी भी सभ्य समाज के लिए यह एक शुभ संकेत है कि बालिकाएं तेजी से आगे बढ़ रही हैं। इस महाविद्यालय के पहले सत्र में 273 बालिकाएं व 217 बालक हैं, यानि बालिकाएं उच्च शिक्षा प्राप्ति में बालकों से आगे हैं।
उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ

श्रीमद्भागवत गीता भी शिक्षा के महत्व को स्वीकार करती है :

CM योगी ने कहा- श्रीमद्भागवत गीता भी शिक्षा के महत्व को स्वीकार करती है। उच्च शिक्षा के इस बड़े केंद्र में बालक व बालिकाएं एक साथ अध्ययन करेंगे। छात्रावास के साथ खेलकूद की भी अच्छी व्यवस्था है। शीघ्र ही यहां पर स्टेडियम भी बनकर तैयार होगा। खिलाड़ियों के प्रोत्साहन हेतु प्रदेश सरकार उन्हें अच्छी सम्मान राशि देती है। UP सरकार द्वारा ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता को 06 करोड़, रजत पदक विजेता को 04 करोड़ व कांस्य पदक विजेता को 02 करोड़ की धनराशि दी गई।

यह बदलाव वाला उत्तर प्रदेश है :

CM योगी ने बताया- आज गोरखपुर शिक्षा व स्वास्थ्य का हब बन रहा है। PM नरेंद्र मोदी जी की अनुकंपा से 2016 में गोरखपुर को एम्स मिला। एक महीने में प्रधानमंत्री जी के कर-कमलों से गोरखपुर एम्स का उद्घाटन होगा। यहां विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त होंगी। यह बदलाव वाला उत्तर प्रदेश है। आज सभी नागरिकों को यहां सुरक्षा मिल रही है। प्रदेशवासी पर्व व त्योहार शांति व सौहार्दपूर्ण तरीके से मनाने के लिए स्वतंत्र हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT