कोरोना काल में DRDO ने बनाया कोविड हॉस्पिटल- आज CM योगी ने किया लोकार्पण
कोरोना काल में DRDO ने बनाया कोविड हॉस्पिटल- आज CM योगी ने किया लोकार्पण Twitter
उत्तर प्रदेश

कोरोना काल में DRDO ने बनाया कोविड हॉस्पिटल- आज CM योगी ने किया लोकार्पण

Author : Priyanka Sahu

उत्‍तर प्रदेश, भारत। महामारी कोरोना की मार से देश के शहर-शहर में जमकर हाहाकार मचा हुआ है। तो वहीं, कोरोना की इस चुनौतीपूर्ण स्थिति से निपटने के लिए उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार अपने राज्‍य में स्‍वास्‍थ सेवाओं पर नजर रखे हुए है और इस दौरान यूपी के CM खुद कोविड हाॅस्पिटलाें पहुंचकर हॉस्पिटल में उपलब्ध स्वास्थ्य व्‍यवस्‍थाओं का जायजा ले रहे हैं।

DRDO द्वारा नवनिर्मित कोविड हॉस्पिटल का लोकार्पण :

इसी कड़ी में आज बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने राजधानी लखनऊ में शहीद पथ स्थित अवध शिल्प ग्राम में डीआरडीओ (DRDO) द्वारा नवनिर्मित कोविड हॉस्पिटल का लोकार्पण किया एवं CM योगी ने DRDO द्वारा बनाए गए कोविड हॉस्पिटल में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं का निरीक्षण भी किया तथा अधिकारियों को कुछ आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं।

बता दें कि, देश के कई राज्‍यों में कोरोना ने प्रचंड रूप धारण कर रखा है, रोजाना कोरोना के बेतहाशा नए रोगियों की पुष्टि हो रही है और हालात ये आ गए है कि, मरीजों को अस्‍पताल में बेड तक नहीं मिल पा रहे है। ऐसे में राज्‍य की योगी सरकार ने DRDO द्वारा बनाए गए कोविड हॉस्पिटल का लोकार्पण किया, इसके बाद अब लखनऊ के इस हॉस्पिटल में भी कोरोना संक्रमितों को बेहतर इलाज मिल सकेगा।

सेना और वायुसेना के डॉक्टर्स देखेंगे मेडिकल स्टाफ :

बताया गया है कि, लखनऊ के शिल्पग्राम स्थित इस हॉस्पिटल का सारा मेडिकल सपोर्ट सेना और वायुसेना के डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ देखेंगे। बाकी मैनेजमेंट का काम राज्य सरकार के कर्मचारियों के ज़िम्मे में होगा, इस अस्पताल में रजिस्ट्रेशन के माध्यम से ICU और वेंटिलेटर वाले बेडस मिलेंगे।

  • कोविड मरीजों के बेहतर इलाज के लिए DRDO की तरफ से तैयार किए गए कोविड हॉस्पिटल में 4 हॉल में 500 बेड की व्यवस्था की गई है।

  • 2 हॉल में जनरल वार्ड की व्यवस्था की गई है, जनरल वार्ड में कोरोना मरीजों के लिए कुल 350 बेड बनाए गए हैं।

  • तो वहीं 2 में ICU बेड का इंतजाम किया गया है, ICU वार्ड में वेंटिलेटर के साथ 150 बेड तैयार किए गए हैं। सभी 500 बेड पर Oxygen का इंतजाम किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT