UP के CM योगी ने लखनऊ में खादी महोत्सव एवं सिल्क एक्सपो का उद्घाटन किया
UP के CM योगी ने लखनऊ में खादी महोत्सव एवं सिल्क एक्सपो का उद्घाटन किया Priyanka Sahu -RE
उत्तर प्रदेश

UP के CM योगी ने लखनऊ में खादी महोत्सव एवं सिल्क एक्सपो का उद्घाटन किया

Author : Priyanka Sahu

उत्‍तर प्रदेश, भारत। UP की राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आज 19 अक्‍टूबर को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर खादी महोत्सव एवं सिल्क एक्सपो का उद्घाटन व पं. दीनदयाल उपाध्याय खादी विपणन विकास सहायता योजना के चेक, ऋण स्वीकृति प्रमाण-पत्र वितरित किए।

स्वावलंबन के साथ जीवन गुजर-बसर नहीं कर सकता :

इस दौरान CM योगी ने लखनऊ में आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर आयोजित 'खादी महोत्सव-2021' के उद्घाटन अवसर पर चरखा चलाया। साथ ही कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा- आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में खादी महोत्सव एवं सिल्क एक्सपो के आज के इस उद्घाटन कार्यक्रम में मंचासीन महानुभावों एवं इस क्षेत्र में अभिनव कार्य करने वाले भाइयों-बहनों का मैं हृदय से स्वागत एवं अभिनंदन करता हूं। आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त किए बगैर कोई देश या समाज सम्मानपूर्वक अपने जीवन को आगे नहीं बढ़ा सकता। स्वावलंबन के साथ जीवन गुजर-बसर नहीं कर सकता। 'आत्मनिर्भर भारत' के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें 'वोकल फॉर लोकल' बनना चाहिए

खादी जुड़ती है हमारे स्वदेशी से, हमारे सम्मान से और हमारे स्वावलंबन से। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इस सदी की सबसे बड़ी महामारी के दौरान देश को 'आत्मनिर्भर भारत' का एक नया मंत्र दिया है।
उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ

आने वाला समय खादी का है :

UP के CM योगी ने आगे यह भी बताया कि, ''आने वाला समय खादी का है। मैं कह सकता हूं कि खादी अपने आप में आजादी का एक ब्रांड था, अब 'आत्मनिर्भर भारत' का भी एक नया ब्रांड बनने जा रहा है। देश ने आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश किया है। खादी के प्रति लोगों का रुझान बढ़ा है। मैंने पिछले 3 दिनों के भीतर इस प्रदर्शनी में आती हुई भीड़ का अवलोकन किया है। मुझे जबरदस्त आकर्षण देखने को मिला है। उत्तर प्रदेश की आबादी रूस की कुल आबादी से ज्यादा है, लेकिन रूस में कल कोरोना के 34 हजार मामले थे और उत्तर प्रदेश में कोरोना के कल कुल मात्र 12 मामले थे। अंतर महसूस कर सकते हैं।''

  • देसी, स्वदेशी व स्थानीय उत्पाद को नई तकनीक के साथ जोड़ने की दिशा में विभाग ने अनेक कार्यक्रम प्रारंभ किए।

  • ODOP कार्यक्रम, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना व माटी कला बोर्ड से जुड़ी हुई योजनाएं आज देश में ब्रांड बन गई हैं।

  • स्वदेशी से जुड़े अभियान ने देश के महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को एक मंच दिया था।

  • आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने व आदरणीय प्रधानमंत्री जी के संकल्पों को आगे बढ़ाने के लिए खादी अब एक नए ब्रांड के रूप में काम करेगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT