हरदोई में ₹541 करोड़ की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास
हरदोई में ₹541 करोड़ की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास  Raj Express
उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के CM योगी ने हरदोई में ₹541 करोड़ की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया

Priyanka Sahu

हाइलाइट्स :

  • उत्तर प्रदेश के CM योगी ने आज हरदोई काे दी विकास परियोजनाओं की सौगात

  • CM योगी ने 217 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया

  • आधी आबादी को सम्मान सशक्तिकरण से ही समाज देश का उत्थान हो सकता है: CM

उत्तर प्रदेश, भारत। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज जनपद हरदोई की ₹541 करोड़ की 217 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में सहकारित राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जेपीएस राठौर, आबकारी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नितिन अग्रवाल समेत अन्य लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम में सीएम योगी ने ओडीओपी के तहत लगाई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इसके अलावा कार्यक्रम में शामिल कुछ बालिकाओं को लैपटॉप, टैबलेट और चेक वितरति किया।

विकास परियोजनाओं के लोकार्पण/शिलान्यास कर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में कहा कि, नारी शक्ति वंदन अधिनियम पारित होने के लिए नारी शक्ति को बधाई। आधी आबादी को सम्मान सशक्तिकरण से ही समाज देश का उत्थान हो सकता है। डबल इंजन की सरकार इस दिशा में काम कर रही है। इसी कारण आज पीएम आवास, हर घर शौचालय, उज्ज्वला योजना, आयुष्मान योजना, सब में आधी आबादी और उनके परिवार को लाभान्वित किया जा रहा है।

बेटियों, बहनों को आगे बढ़ाने के लिए अनेक कार्यक्रम चल रहे हैं। आज सामान्य शिक्षक से चंद्रयान तक और पंचायत स्तर तक आधी आबादी को अवसर मिल रहा है। इसी से समर्थ और स्वावलम्बी भारत का निर्माण हो रहा है।
उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ

CM योगी ने विपक्ष पर हमला बोलते हुए आगे यह भी कहा कि, पहले योजनाएं बनती थीं लेकिन महिलाओं को इसमें कोई अवसर नहीं मिलता था। आज एक-एक परिवार को चिन्हित करके सुविधा का लाभ दिया जा रहा है। पहले गरीब गांव में जिस जमीन पर अपनी झोपड़ी बनाता था, दबंग उस पर कब्जा कर लेते थे। आज पीएम स्वामित्व योजना से उन्हें सम्पत्ति का अधिकार दिया जा रहा है। बेटियों, महिलाओं, बहनों की सुरक्षा के जो पुख्ता इंतज़ाम हमने सरकार में आने के बाद किये, उसका परिणाम है कि, उत्तर प्रदेश पुलिस बल में वर्तमान में महिला संख्या बल 40 हजार हो गयी है। डेढ़ लाख भर्ती में हमने 20 फीसदी महिला पुलिस भर्ती किये हैं।

  • नारी शक्ति वंदन अधिनियम के माध्यम से 33 प्रतिशत आरक्षण देकर प्रधानमंत्री मोदी ने यह व्यवस्था कर दी है कि, नये परिसीमन के बाद एक तिहाई सीटों पर देश की माताओं और बहनों को सांसद एवं विधायक बनने का अवसर प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि 1947 से 2017 तक प्रदेश के पुलिस बल में केवल 10 हजार महिला कार्मिक थीं। वहीं मात्र छह वर्ष में हमारी सरकार अतिरिक्त भर्ती के कार्यक्रम चलाकर महिला कार्मिकों की संख्या बढ़ाकर 40 हजार कर चुकी है।

  • अब शोषण मुक्त समाज का सपना साकार होता दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चलाए गए खेलो इंडिया खेलो और फिट इंडिया मूवमेंट के परिणाम अब सामने आ रहे हैं। एशियाई खेलों में पहली बार भारत को 107 मेडल मिले हैं।

  • विश्व चैंपियनशिप की किसी भी प्रतियोगिता में देश के लिए मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को राज्य सरकार मेडल के अनुसर शासन की विभिन्न सेवाओं में समायोजन करने की व्यवस्था करेगी। आज महिलाएं प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं, जिस भी क्षेत्र में बेटियों को उचित अवसर प्राप्त होगा हमारी सरकार उन्हें आगे बढ़ाने का कार्य करेगी। बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में पढ़ने वाली बेटियों और वहां पढ़ने वाले हर छात्र को हमारी सरकार यूनिफॉर्म, बैग और पुस्तकें दे रही है।

  • बेटा और बेटी के बीच भेद समाप्त करने के लिए डबल इंजन की सरकार लगातार कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत नये सत्र से 25 हजार रुपये देंगे। इसके लिए बजट की व्यवस्था कर दी गई है। अभी तक इस योजना का लाभ 17 लाख बेटियों को मिल रहा है। इसकी संख्या के हम और बढ़ाएंगे। अब बेटी के पढ़ाई से लेकर नौकरी और विवाह तक की व्यवस्था हमारी सरकार कर रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT