नवरात्रि पर महिला सुरक्षा के लिए CM योगी का 9 दिन का 'मिशन शक्ति' अभियान
नवरात्रि पर महिला सुरक्षा के लिए CM योगी का 9 दिन का 'मिशन शक्ति' अभियान Twitter Video
उत्तर प्रदेश

नवरात्रि पर महिला सुरक्षा के लिए CM योगी का 9 दिन का 'मिशन शक्ति' अभियान

Author : Priyanka Sahu

उत्तर प्रदेश, भारत। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज शक्ति की आराधना के पावन अवसर 'शारदीय नवरात्रि' के प्रथम दिवस पर बलरामपुर में मां पाटेश्वरी का दर्शन कर महिलाओं के खिलाफ बढ़ रहे अपराधों पर लगाम लगाने एवं महिला सुरक्षा के लिए विशेष अभियान ‘मिशन शक्ति’ का शुभारंभ किया, जो 9 दिन चलेगा। इस कैम्पेन के तहत महिलाओं, बालिकाओं व बच्चों को खुद की सुरक्षा, सम्मान व स्वालंबन के प्रति जागरूक किया जाएगा।

बर्बरता की शिकार बिटिया को सच्ची श्रद्धांजलि :

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विशेष अभियान ‘मिशन शक्ति’ का शुभारंभ करते हुए कहा कि, यह अभियान बलरामपुर में बर्बरता की शिकार हुई बिटिया को सच्ची श्रद्धांजलि है। साथ ही उन्होंने ये वादा किया कि, "बिटिया के दुष्कर्मियों को फास्ट ट्रैक कोर्ट में मुकदमा चलाकर शीघ्र ही कठोर सजा दिलाई जाएगी। अपराधियों के खिलाफ कोई रियायत नहीं बरती जाएगी।"

अब पुलिस भर्ती में 20% भर्ती बेटियों की होगी :

इस मौके CM योगी ने बलरामपुर की पुलिस लाइन में मिशन शक्ति अभियान के शुभारंभ पर ये बड़ा ऐलान किया कि, अब पुलिस भर्ती में 20 प्रतिशत भर्ती बेटियों की होगी। सरकारी नौकरी भर्तियों में बालिकाओं को वरीयता दी जाएगी। इस दौरान CM योगी नेे कहा, ''आदिशक्ति मां पाटेश्वरी के इस पवित्र धाम में शारदीय नवरात्र के प्रथम दिवस पर 'मिशन शक्ति' के शुभारम्भ और जनपद बलरामपुर की विभिन्न योजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम में उपस्थित सभी गणमान्यों का मैं अभिनंदन करता हूं।''

CM योगी बोले-नारी 'शक्ति' की प्रतीक :

भारतीय सनातन संस्कृति में नारी शक्ति के प्रति समाज का क्या भाव होना चाहिए, यह पर्व इसका उदाहरण है। नारी 'शक्ति' की प्रतीक है। इसके लिए हम शारदीय नवरात्रि और बासंतिक नवरात्रि में अनेक प्रकार के अनुष्ठान करते हैं। यह अनुष्ठान हजारों वर्षों से चली आ रही भारतीय परंपरा का एक महत्वपूर्ण भाग हैं। मैं इस अवसर पर आप सभी का, विशेष रूप से प्रदेश की सभी माताओं, बहनों का हृदय से अभिनंदन करता हूं और शारदीय नवरात्रि की बधाई देता हूं।

हम नारी को व्यावहारिक जीवन में भी 'शक्ति' के रूप में प्रस्तुत कर सकें, इसी भाव को आगे बढ़ाने के लिए आज यूपी सरकार ने प्रदेश में एक नई योजना का आरंभ किया है। जनपद बलरामपुर को विकास और समृद्धि के नए पायदान पर लाने की चुनौती को स्वीकार करते हुए आज यहां एक साथ 500 करोड़ से अधिक लागत की योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण हो रहा है। मैं इसके लिए भी जनपदवासियों को शुभकामनाएं देता हूं।
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ

CM योगी ने कहा, ''जो भी बहन-बेटियों के सम्मान के साथ खिलवाड़ करेगा, UP सरकार उसे कानून के दायरे में लाकर कठोरतम सजा दिलवाने का कार्य करेगी। हम हर बेटी, बहन को सुरक्षा और उनके सम्मान की गारंटी दे सकें और उनके स्वावलम्बन के लिए नए कार्यक्रमों को आगे बढ़ा सकें, इसके लिए हम लोग पूरे प्रदेश में आज से इस अभियान प्रारंभ कर रहे हैं।''

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT