गोरखपुर में CM योगी ने पल्स पोलियो अभियान का किया शुभारंभ
गोरखपुर में CM योगी ने पल्स पोलियो अभियान का किया शुभारंभ Social Media
उत्तर प्रदेश

UP के गोरखपुर में कार्यवाहक CM योगी ने पल्स पोलियो अभियान का किया शुभारंभ

Priyanka Sahu

उत्तर प्रदेश, भारत। उत्तर प्रदेश में कार्यवाहक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर में हैं, इस दौरान आज रविवार को सुबह 10 बजे उन्‍होंने गोरखपुर में पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया। इस दौरान CM योगी ने महिला जिला चिकित्सालय के सामने बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाकर इस अभियान की शुरुआत की है।

1 से 5 साल तक के ​बच्चों के लिए पल्स पोलियो अभियान :

इस दौरान गोरखपुर में उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पोलिया अभियान के शुभारंभ के अवसर पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए यह बात भी कहीं- 1 से 5 साल तक के ​बच्चों के लिए आज यहां पर पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ कर रहे हैं। जब तक पूरी दुनिया से पूरी तरह पोलिया का उन्मूलन नहीं हो जाता, तब तक इस सतर्कता के लिए हमें वर्तमान और भावी पीढ़ी को बचाने की दिशा में एक सार्थक प्रयास करना होगा।

6.83 बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाने का लक्ष्य :

मिली जानकारी के अनुसार, गोरखपुर में 6.83 बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। बता दें कि, यूपी में 20 से 28 मार्च तक चलने वाले पोलियो अभियान में 5 साल तक की उम्र के कुल 3.4 करोड़ बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई जाएगी।

अभियान को सफल बनाने 1.10 लाख बूथ बनाएं गए :

तो वहीं, एक हफ्ते तक चलने वाले पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए 1.10 लाख बूथ भी बनाए गए हैं। साथ ही प्रशासन की ओर से अपील की गई है कि, ''अभिभावक अपने-अपने बच्चों को जोकि 5 साल तक की आयु के हैं उन्हें पोलियो से बचाने के लिए पल्स पोलियो ड्राप जरूर पिलाएं। अर्बन-रूरल सीएचसी-पीएचसी के साथ डोर टू डोर स्वास्थ्यकर्मी बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाएंगे।''

बताते चलें कि, बच्चे को रूटीन इम्युनाइजेशन के दौरान पोलियो का इंजेक्शन लगाया जाता है और हर बार बच्चे को ओरल पोलियो के रूप में दवा पिलाई जाती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT