नवरात्र व आगामी त्योहारों को लेकर CM योगी की बैठक
नवरात्र व आगामी त्योहारों को लेकर CM योगी की बैठक  Raj Express
उत्तर प्रदेश

नवरात्र व आगामी त्योहारों को लेकर CM योगी की बैठक, इजरायल-हमास को लेकर दिया यह सख्त आदेश...

Priyanka Sahu

हाइलाइट्स :

  • नवरात्र व आगामी त्योहारों को लेकर सभी जिलों के DM संग CM योगी की बैठक

  • इजरायल-हमास को लेकर CM योगी का सख्त आदेश- भारत के स्टैंड के खिलाफ बोलने पर होगी कार्रवाई

  • आगामी त्योहारों के दृष्टिगत सुरक्षा के इंतजाम सुनिश्चित किए जाएं: CM योगी

उत्‍तर प्रदेश, भारत। उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लखनऊ स्थित अपने सरकारी आवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आगामी त्योहारों की तैयारी, मिशन शक्ति अभियान तथा कानून-व्यवस्था के संबंध में प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों एवं पुलिस आयुक्तों/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों/पुलिस अधीक्षकों से संवाद किया।

इस दौरान CM योगी ने इजरायल-हमास को लेकर CM योगी का सख्त आदेश देते हुए कहा है कि, इजरायल-हमास युद्ध में भारत सरकार के स्टैंड के विपरीत किसी भी बयान या गतिविधि पर सख्त कार्रवाई की जाए। इजरायल और फिलस्तीनी आतंकी संगठन हमास के बीच चल रहे युद्ध का असर भारत में भी देखने को मिल रहा है। बीते दिनों अलीगढ़ यूनिवर्सिटी में फिलस्तीन और हमास के के समर्थन में कुछ लोगों ने मार्च निकाला था जिसको लेकर अब योगी सरकार ने पुलिस को कड़े निर्देश दिए हैं।

इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि, फील्ड में हर एक तैनाती मेरिट के आधार पर ही होनी चाहिए। यदि कहीं भी सिफारिश अथवा किसी के दबाव में किसी की फील्ड पोस्टिंग की गई है, तो ऐसा करना संबंधित अधिकारी के लिए अपने करियर से खिलवाड़ करने जैसा है। ऐसे हर प्रकरण को गंभीरता से लिया जाएगा। राजस्व वादों में 'तारीख पर तारीख' की प्रवृत्ति कतई स्वीकार नहीं की जा सकती। ऐसा करने वाले लेखपाल, राजस्व निरीक्षक आदि राजस्व कर्मियों के विरुद्ध कार्रवाई होगी। साथ ही, आवश्यकतानुसार मंडलायुक्त और जिलाधिकारी की भी जवाबदेही तय होगी। अधिकारी जनता के लिए तैनात हैं। जनता से मिलना और उनकी समस्याओं का निस्तारण करना उनकी शीर्ष प्राथमिकता होनी चाहिए। फील्ड में तैनात जो अधिकारी-कर्मचारी ऐसा कर पाने में सक्षम न हो उसे तत्काल फील्ड की तैनाती छोड़ देनी चाहिए।

आगामी दिनों में शारदीय नवरात्र, दुर्गा पूजा, विजयादशमी, दशहरा, दीपावली, छठ आदि पर्व-त्योहारों के दृष्टिगत सुरक्षा के सभी पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित किए जाएं। बीट सिपाही से लेकर हलका इंचार्ज और पुलिस कप्तान सहित हर अधिकारी सड़क पर उतरे। त्योहार के दिनों में कुछ अराजकतत्व माहौल बिगाड़ने की कोशिश कर सकते हैं। ऐसे में पुलिस को अलर्ट रहना होगा। आम आदमी को उसकी सुनिश्चित सुरक्षा के लिए पूरा भरोसा दिलाना होगा।
उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ

आगे उन्‍होंने यह भी कहा कि, विगत वर्षों में नियोजित प्रयासों से धर्मस्थलों पर अनावश्यक लगे लाउडस्पीकर उतारे गए थे, किन्तु कतिपय क्षेत्रों से इनके पुनः लगने की सूचना मिल रही है। इसी तरह, त्योहार में अश्लील गीतों और तेज आवाज में DJ संगीत से भी आम आदमी को समस्या होती है। ऐसी किसी भी गतिविधि को अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। माननीय सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइंस का उल्लंघन कर होने वाली ऐसी गतिविधियों पर संबंधित पुलिस कप्तान की जवाबदेही तय की जाएगी।

  • त्योहारों पर हर गांव-नगर को पर्याप्त बिजली मिलनी चाहिए। लोकल फॉल्ट/रोस्टरिंग के नाम पर अनावश्यक कटौती न हो। दुर्गा पूजा के पंडालों में फायर सेफ्टी के दृष्टिगत पटाखों की दुकानों को आबादी से दूर लगाया जाए, इन दुकानों के लाइसेंस जारी करने में देरी न की जाए।

  • आगामी 14 अक्टूबर, 2023 से Mission Shakti का चौथा चरण प्रारम्भ हो रहा है। अभियान के लिए हर विभाग की कार्ययोजना पूर्व से ही तय है, तद्नुसार हर विभाग अपना कार्य सुनिश्चित करे। Mission Shakti के विशेष अभियान (फेज-04) के दौरान प्रदेशभर के बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग के विद्यार्थियों को साथ में जोड़ते हुए उनके द्वारा जनजागरूकता की प्रभात फेरियां निकाली जाएं।

  • Mission Shakti के चौथे चरण के दृष्टिगत, जन जागरूकता अभियान के लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम का इस्तेमाल किया जाए। अभियान से जुड़े सभी विभागों द्वारा आगामी 14 और 15 अक्टूबर, 2023 को जनजागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। 16 अक्टूबर से Mission Shakti से संबंधित समस्त विभाग गृह, बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, उच्च शिक्षा, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, ग्राम्य विकास, पंचायती राज, नगर विकास, युवा कल्याण, राजस्व, संस्कृति एवं महिला कल्याण विभाग द्वारा निर्धारित विभागीय कार्य योजना के अनुरूप कार्यक्रम सम्पादित किए जाएं। इन कार्यक्रमों में अधिक से अधिक जन सहभागिता सुनिश्चित की जाए।

  • Mission Shakti अभियान के अंतर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत व वार्ड में सप्ताह में एक दिन कार्यक्रम आयोजित किया जाए, जिसमें बीट पुलिस अधिकारी, आंगनबाड़ी कार्यकर्त्री, BC सखी, लेखपाल, ANM, आशा वर्कर, ग्राम पंचायत अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी, रोजगार सेवक आदि की निर्धारित दिन को उपस्थिति उस ग्राम/न्याय पंचायत व वार्ड में सुनिश्चित की जाए। आयोजन में ग्राम प्रधानों/सभासदों से भी समन्वय कर आवश्यक सहयोग लिया जाए। इन कार्यक्रमों में लोगों को शासन की कल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराते हुए योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में आ रही समस्याओं का निराकरण कर कार्य को आगे बढ़ाया जाए।

  • महिला सशक्तिकरण जन जागरण के कार्यक्रम प्रदेश के समस्त 14,000 वार्ड व 57,705 ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित किए जाएं। इन कार्यक्रमों में महिला सुरक्षा, महिला केंद्रित विभिन्न सरकारी योजनाओं व हेल्पलाइन/फोरम के संबंध में जानकारी प्रदान करते हुए मौके पर समस्याओं का निस्तारण भी किया जाए।

  • हाल के दिनों में वैश्विक स्तर पर चल रहे इजरायल-फिलिस्तीन विवाद के दृष्टिगत समस्त पुलिस अधिकारी सतर्क रहें। सभी पुलिस कप्तान अपने क्षेत्र में धर्मगुरुओं से तत्काल संवाद करें। इस प्रकरण में भारत सरकार के विचारों के विपरीत किसी तरह की गतिविधि स्वीकार नहीं की जाएगी। सोशल मीडिया हो अथवा धर्मस्थल, कहीं से भी किसी भी प्रकार का उन्मादी बयान/वक्तव्य जारी न हों। यदि किसी के द्वारा ऐसा करने का कुत्सित प्रयास हो, तो तत्परता के साथ उसके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT