मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ RE
उत्तर प्रदेश

सीएम योगी ने पूर्व PM चौधरी चरण सिंह की जयंती पर अर्पित की श्रद्धांजलि, किसानों को वितरित किए ट्रैक्टर

Sudha Choubey

हाइलाइट्स-

  • पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती आज।

  • सीएम योगी ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती पर अर्पित की श्रद्धांजलि।

  • सीएम योगी ने किसानों को वितरित किए ट्रैक्टर।

लखनऊ, उत्तर प्रदेश। आज किसानों के बड़े नेता और पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनको श्रद्धांजलि अर्पित की है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती पर ‘कृषक उपहार योजना’ के तहत 51 किसानों को ट्रैक्टर वितरित किए।

बता दें कि, पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी की जयंती 'किसान दिवस' पर आज लखनऊ में मुख्यमंत्री कृषक उपहार योजना के अंतर्गत 51अन्नदाता किसानों को ट्रैक्टर वितरित हुआ। इस अवसर पर किसानों, कृषि उद्यमियों, FPOs और कृषि वैज्ञानिकों को विकासखण्ड, जनपद व राज्य स्तरीय पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, "आप सभी को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं।"

वहीं, मुख्यमंत्री ने अन्नदाता किसानों के हितों के संरक्षण एवं उनके समग्र विकास हेतु अपना जीवन समर्पित करने वाले जननेता, पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी की जयंती 'किसान दिवस' के अवसर पर आज लखनऊ में उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

योगी आदित्यनाथ ने कही यह बात:

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मौके पर बयान जारी करते हुए कहा कि, "चौधरी साहब ने अपने समय में अन्नदाता किसानों के जीवन में व्यापक परिवर्तन करने के अभियान को आगे बढ़ाया था। पहली बार देश के अन्नदाता किसानों ने इस बात को महसूस किया है। अगर व्यक्ति ईमानदारी के साथ सही तरीके से आज खेती करता है तो वह घाटे का सौदा नहीं होगा, क्योंकि सरकार की स्कीम उसका संबल बन रही है। यह 'नए भारत' का 'नया उत्तर प्रदेश' है, जहां किसान के परिश्रम और पुरुषार्थ के सामने शासन नतमस्तक होकर सम्मान देता है।"

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों के सम्मान समारोह में कहा, "चौधरी चरण सिंह स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थे। अच्छे प्रशासक और एक महान किसान नेता थे। मैं प्रदेश सरकार और प्रदेशवासियों की ओर से उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। पिछले 9 वर्षों में हमने बदलते भारत को देखा है। पहली बार देश के अन्नदाता किसानों ने इस बात को महसूस किया है कि, किसान भी किसी सरकार के एजेंडे का हिस्सा है।"

हापुड़ में हुआ था जन्म:

जानकारी के लिए बता दें कि, चौधरी चरण सिंह का जन्म 23 दिसंबर 1902 को हापुड़ में हुआ था। चौधरी चरण सिंह ने आगरा विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई पूरी की और 1928 में गाजियाबाद में वकालत शुरू की। इसके साथ ही उन्होंने आजादी की लड़ाई में हिस्सा लेना शुरू कर दिया, जिसने उन्हें राजनीति की राह दिखाई। वहीं, 1937 में पहली बार चौधरी चरण सिंह ने यूपी के छपरौली से विधानसभा का चुनाव जीता और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT