CM योगी से मिला बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन का प्रतिनिधिमंडल
CM योगी से मिला बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन का प्रतिनिधिमंडल Social Media
उत्तर प्रदेश

CM योगी से मिला बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन का प्रतिनिधिमंडल

Priyanka Sahu

उत्‍तर प्रदेश, भारत। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ से आज गुरूवार को जनपद लखनऊ स्थित उनके सरकारी आवास पर बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन का प्रतिनिधिमंडल मिला। इस अवसर पर UP सरकार के साथ स्वास्थ्य, पोषण और कृषि के क्षेत्र में तकनीकी सहयोग को और बढ़ाने पर चर्चा हुई।

UP का कोविड प्रबंधन बेहतर रहा :

तो वहीं, उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ संग बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के प्रतिनिधिमंडल की इस मुलाकात के दौरान गेट्स फाउंडेशन के CEO मार्क सुजमान ने उत्तर प्रदेश के कोविड प्रबंधन की तारीफ करते हुए कहा कि, ''भारत, खासकर उत्तर प्रदेश का कोविड प्रबंधन अमेरिका के कोविड मैनेजमेंट से कहीं बेहतर रहा।''

स्वास्थ्य और पोषण के क्षेत्र में गेट्स फाउंडेशन का सराहनीय योगदान रहा :

CM योगी ने कहा- स्वास्थ्य और पोषण के क्षेत्र में गेट्स फाउंडेशन का सराहनीय योगदान रहा है। UP सरकार की विभिन्न योजनाओं को जनता तक पहुंचाने और प्रभावी बनाने में बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन का सदैव सहयोग मिलता है। कृषि क्षेत्र में भी टेक्निकल सपोर्ट मिल रहा है। National Family Health Survey-5 के नतीजे बताते हैं कि स्वास्थ्य और पोषण के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश में अभूतपूर्व सुधार हुआ है। कई मानकों पर तो हमारा प्रदर्शन राष्ट्रीय औसत से बेहतर है। इस कार्य में भी हमें गेट्स फाउंडेशन का सहयोग मिला है।

कोविड-19 के दौरान उत्तर प्रदेश में फाउंडेशन का सहयोग मिला है। टेस्टिंग किट उपलब्ध कराना हो या नोएडा, गोंडा और प्रयागराज में डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल तैयार करना हो, हर समय गेट्स फाउंडेशन का रचनात्मक सहयोग मिला है। हम इसके लिए आभारी हैं।
उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ
  • उत्तर प्रदेश ने हाल के वर्षों में स्वास्थ्य और पोषण के क्षेत्र में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त की है। 40 साल से मासूम बच्चों के असमय काल कवलित होने के कारण बनी रही इंसेफेलाइटिस जैसी बीमारी से मृत्यु को 95% तक नियंत्रित कर लिया गया है।

  • स्वास्थ्य सुरक्षा के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश में अभी बहुत कुछ किया जाना शेष है। हम यूपी ODP की तर्ज पर 'एक जिला, एक मेडिकल कॉलेज' की स्थापना कर रहे हैं। योग्य और कुशल प्रोफेशनल नर्सिंग स्टाफ, पैरामेडिक्स तैयार करने के लिए गेट्स फाउंडेशन हमें सहयोग कर सकता है। इसे डिजिटल प्लेटफॉर्म पर बढ़ाया जाना चाहिए।

  • उत्तर प्रदेश को प्रचूर जल संसाधन और उर्वर भूमि के रूप में प्रकृति से उपहार प्राप्त हुआ है। बीते 05 वर्षों में PM नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन में UP सरकार ने कृषि क्षेत्र में तकनीकी समावेश, कृषि विविधीकरण को प्रोत्साहित किया है।

  • हमारे कृषि विश्वविद्यालय क्षमता साधन संपन्न हैं। कृषि विज्ञान केंद्रों की स्थापना की गई है। किसानों को तकनीक से जोड़ने, प्रशिक्षित करने तथा कृषि क्षेत्र में विभिन्न शोध कार्यों, नवाचारों के लिए बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के वैश्विक अनुभव उपयोगी होंगे।

  • आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन में भारत का कोविड प्रबंधन आज पूरी दुनिया सराह रही है। सुदूर दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों तक में लोगों को कोविड का टीका लगवाया गया। उत्तर प्रदेश में 33 करोड़+ टीके लगाए जा चुके हैं। यह साधारण उपलब्धि नहीं है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT