दीप प्रज्जवलन कर राष्ट्रीय रामायण मेले का किया शुभारम्भ
दीप प्रज्जवलन कर राष्ट्रीय रामायण मेले का किया शुभारम्भ Raj Express
उत्तर प्रदेश

उप-मुख्यमंत्री ने श्रृंगवेरपुर धाम में 5 दिवसीय 33वें राष्ट्रीय रामायण मेले का दीप प्रज्जवलन कर किया शुभारम्भ

राज एक्सप्रेस

प्रयागराज, उत्तर प्रदेश। श्रृंगवेरपुर धाम में शुक्रवार को 5 दिवसीय 33वें राष्ट्रीय रामायण मेले का उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक, जगतगुरू रंगरामानुजाचार्य स्वामी श्रीधराचार्य जी महाराज, प्रख्यात कथावाचक श्री देवकी नन्दन ठाकुर जी महाराज, मंत्री, मत्स्य विभाग उप्र शासन डाॅ. संजय कुमार निषाद, पूर्व केन्द्रीय कैबिनेट मंत्री, भारत सरकार मुख्तार अब्बास नकवी, सांसद फूलपुर श्रीमती केशरी देवी पटेल ने दीप प्रज्जवलन कर शुभारम्भ किया। इस अवसर पर विधायक फाफामऊ गुरू प्रसाद मौर्य, राष्ट्रीय रामायण मेला आयोजन समिति के अध्यक्ष डाॅ. बालकृष्ण पाण्डेय, महामंत्री उमेश चन्द्र द्विवेदी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगणों के अलावा काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

इस अवसर पर कार्यक्रम में उपस्थित लोगो को सम्बोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि श्रृंगवेरपुर धाम एक ऐतिहासिक एवं हमारी संस्कृति से जुड़ी हुई धरती है। उन्होंने कहा कि यह धरती सामाजिक समरसता की एक मिसाल है। सरकार के द्वारा सांस्कृतिक विरासत वाले स्थलों को विकसित करने का कार्य किया जा रहा है। श्रृंगवेरपुर धाम को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार रामराज की संकल्पना का अनुसरण करते हुए ‘‘सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास’’ के सिद्धांत पर कार्य करते हुए बिना किसी भेदभाव के सभी वर्गों के पात्र लोगो को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से लाभान्वित करा रही है। उन्होंने कहा कि गांव, गरीब, किसान, युवाओं एवं महिलाओं के उत्थान एवं विकास के लिए सरकार कृतसंकल्प है तथा इनके लिए निरंतर कार्य कर रही है।

इस अवसर पर पूर्व केन्द्रीय कैबिनेट मंत्री मुख्तार अब्बास नकवीं ने श्रृंगवेरपुर धाम के महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि यह स्थान रामराज की संकल्पना का सार्थक सबक है, जहां से भगवान श्रीराम ने समरसता का संदेश दिया था। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में देश एवं प्रदेश विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार ने क्राइम फ्री, कमीशन फ्री एवं करप्शन फ्री की व्यवस्था की सौगात दी है जिसके बदौलत हमारा देश बड़े से बड़े संकटों का सामना करने में समर्थ हो सका है। मंत्री मत्स्य विभाग डाॅ. संजय कुमार निषाद ने श्रृंगवेरपुर धाम के महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि यह धरती सामाजिक समरसता की एक मिसाल है। उन्होंने कहा कि श्रृंगवेरपुर धाम के विकास के लिए सरकार के द्वारा तेजी से कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार बिना किसी भेदभाव के सभी वर्गों के पात्र लोगो को सरकारी योजनाओं से लाभान्वित करा रही है। इस अवसर पर प्रख्यात कथावाचक देवकी नंदन ठाकुर जी महाराज ने श्रृंगवेरपुर धाम के ऐतिहासिक महत्व के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि यह वह स्थान है, जहां भगवान श्रीराम ने यह संदेश दिया कि कोई छोटा-बड़ा नहीं होता है, जिनके ह्रदय पवित्र होते है, हम उनको अपना मित्र बना सकते है और उन्हें गले लगा सकते है। इस अवसर पर राष्ट्रीय रामायण मेला से सम्बंधित स्मारिका का विमोचन भी किया गया।

इसके पूर्व उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक, मंत्री मत्स्य विभाग डाॅ. संजय कुमार निषाद, सांसद केशरी देवी पटेल, प्रख्यात कथावाचक देवकी नन्दन ठाकुर जी महाराज, अतुल जी महाराज ने अन्य साधु महात्माओं के साथ वैदिक मंत्रोच्चार के साथ मां गंगा का पूजन एवं आरती की। कार्यक्रम का संचालन रामायण मेला समिति के महामंत्री उमेश चन्द्र द्विवेदी ने किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक प्रभाशंकर पाण्डेय, गंगापार की भाजपा अध्यक्ष अश्वनी दुबे, राष्ट्रीय रामायण मेला के अध्यक्ष बालकृष्ण पाण्डेय, महामंत्री उमेश चन्द्र द्विवेदी, जेएन यादव, सियाराम अन्य गणमान्य लोगो के साथ काफी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

विधायक फाफामऊ ने श्रृंगवेरपुर धाम में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के सौजन्य से लगायी गयी प्रदर्शनी का फीता काटकर किया उद्घाटन :

श्रृंगवेरपुर धाम में राष्ट्रीय रामायण मेला के अवसर पर सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के सौजन्य से ‘‘तुलसी कथा रघुनाथ की’’ तथा विकास योजनाओं से सम्बंधित लगायी गयी प्रदर्शनी का विधायक फाफामऊ गुरू प्रसाद मौर्य ने फीता काटकर उद्घाटन किया। उन्होंने प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए इसकी प्रशंसा की तथा लोगो को भगवान राम के जीवन चरित्र विषयक लगायी गयी प्रदर्शनी से प्रेरणा लेने तथा सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए उससे लाभान्वित होने के लिए कहा है। इस अवसर पर सूचना विभाग के अधिकारी/कर्मचारीगणों के अलावा अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं काफी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT