समीक्षा के दौरान निर्देश देते उपमुख्यमंत्री
समीक्षा के दौरान निर्देश देते उपमुख्यमंत्री Social Media
उत्तर प्रदेश

उपमुख्यमंत्री ने डेंगू की रोकथाम के लिए प्रशासन के द्वारा की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा की

राज एक्सप्रेस

पर्याप्त संख्या में बेडो तथा प्लेटलेट्स की उपलब्धता बनाये रखने के दिए निर्देश। नदियों में पानी का जलस्तर घटने के बाद वहां पर फागिंग, साफ-सफाई एवं ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करायें जाने के दिए निर्देश। उपमुख्यमंत्री ने तेज बहादुर सपू्र चिकित्सालय (बेली) पहुंचकर डेंगू वार्ड तथा ब्लड बैंक का किया निरीक्षण, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश।

प्रयागराज, उत्तर प्रदेश। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने गुरूवार को सर्किट हाउस के सभागार में डेंगू की रोकथाम के लिए प्रशासन के द्वारा की गयी व्यवस्थाओं एवं की जा रही कार्रवाईयों की समीक्षा की। उपमुख्यमंत्री ने अधिकारियों से प्लेट्स की उपलब्धता को बनाये रखने के निर्देश जारी किए है।

उन्होंने कहा कि हर जरूरतमंद व्यक्ति को प्लेट्स मिलने में किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि अस्पताल में आने वाले मरीजों का समुचित उपचार किए जाने के साथ ही उनके साथ अच्छा व्यवहार भी किया जाये। उन्होंने अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में बेडो की व्यवस्था कराये जाने के लिए कहा है।

उपमुख्यमंत्री ने डेंगू से निपटने के लिए चिकित्सकों को पूरे मनोयोग के साथ कार्य किए जाने के लिए कहा है। उपमुख्यमंत्री ने प्लेट्स की पर्याप्त उपलब्धता बनाये रखने के लिए ब्लड डोनेशन कैम्प लगाये जाने के लिए कहा है। उन्होंने इसके लिए छात्रों, युवाओं एवं विभिन्न संगठनों की सहायता से लोगो से ब्लड डोनेट करने की अपील करने के लिए कहा है। उपमुख्यमंत्री ने डेंगू के लिए बनाये गये कंट्रोल रूम के नम्बरों का व्यापक प्रचार-प्रसार कराये जाने के लिए कहा हैं। उन्होंने आसानी से शिकायत दर्ज कराये जाने के लिए मोबाइल नम्बर के साथ ही वाह्टसएप नम्बर भी जारी करने के निर्देश दिए है। टेलीमेडीसिन सुविधा के माध्यम से भी लोगो की सहायता करने के लिए कहा है। हाॅस्पिटलों, स्कूलों, घनी बस्तियों तथा अन्य भीड़ वाले स्थानों पर विशेष रूप से छिड़काव एवं फागिंग कराये जाने के लिए कहा है। उन्होंने नालों का प्राथमिकता पर नियमित रूप से फागिंग कराये जाने के लिए कहा है साथ ही साथ यह भी कहा कि जहां पर भी फागिंग हो, वहां के किसी विशिष्ट व्यक्ति को अवश्य साथ रखें। उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देशित करते हुए कहा कि छिड़काव के लिए उपयोग की जाने वाली दवा की गुणवत्ता एवं उसके मानक का विशेष ध्यान रखा जाये। अधिकारियों से चैराहों पर लगी हुई एलईडी स्क्रीनों के माध्यम से डेंगू से बचाव एवं उसके लक्षणों के बारे में निरंतर लोगो को जागरूक करने के लिए कहा है। इसके साथ ही साथ उन्होंने चैराहों पर लगे स्पीकरों, समाचार पत्रों व रेडियों के माध्यम से भी डेंगू के लक्षणों एवं उनसे बचाव के उपायों का व्यापक प्रचार-प्रसार कराये जाने के लिए कहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी डेंगू के लक्षणों एवं बचाव के बारे में जानकारी उपलब्ध कराये जाने के लिए आशा बहुओं, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों से भी सहयोग लिए जाने के लिए कहा है। जिला विद्यालय निरीक्षक और बेसिक शिक्षा अधिकारी को स्कूलों में बच्चों को डेंगू से बचाव के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी दिए जाने के लिए कहा है। डीपीआरओ को ग्रामीण क्षेत्रों में भी लगातार साफ-सफाई, फागिंग कराये जाने के निर्देश दिए है तथा मुख्य विकास अधिकारी को लगातार इस कार्य की मानीटरिंग करते रहने के निर्देश दिए है। डेंगू की टेस्टिंग के कार्य में और तेजी लाये जाने के लिए निर्देशित किया है।

अभी हाल में हुई बरसात के बाद नदियों में बढ़े हुए जलस्तर के घटने के बाद वहां पर फागिंग, ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव एवं साफ-सफाई के साथ-साथ जल-निकासी हेतु सभी आवश्यक कार्रवाईयां सुनिश्चित करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि जिससे कि बीमारियां न फैलने पायें। उन्होंने कहा कि बरसात के समय जिन लोगो के मकान गिर गए है, उनका सही मूल्यांकन करते हुए ऐसे लोगो को निर्धारित अनुमन्य धनराशि उपलब्ध करायी जाये। इसके साथ ही साथ उन्होंने यह भी कहा है कि बरसात से जिन किसानों की फसलों को नुकसान हुआ है, उनकों भी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत लाभान्वित कराने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाये।

बैठक के बाद उपमुख्यमंत्री ने तेज बहादुर सपू्र चिकित्सालय (बेली) पहुंचकर वहां पर उन्होंने डेंगू वार्ड तथा ब्लड बैंक का निरीक्षण किया। उन्होंने डेंगू वार्ड में पहुंचकर मरीजों से मुलाकात की और उनका हाल-चाल जाना। उन्होंने वहां पर एक बेड से दूसरे बेड के बीच में पर्याप्त दूरी रखने के लिए कहा है। कहा कि अस्पतालों में जो भी मरीज आए, चिकित्सक पूरे मनोयोग एवं संवेदनशीलता के साथ उनका उपचार करें। बेली अस्पताल के ब्लड बैंक में भी जाकर वहां की व्यवस्थाओं को देखा तथा अधिक से अधिक लोगो को ब्लक डोनेट करने के लिए प्रेरित करने को कहा। उन्होंने बेली अस्पताल में बार कोड स्कैनर मशीन भी लगाये जाने हेतु आवश्यक कार्रवाई करने के लिए कहा है। पुलिस लाइन में लगाये गए ब्लड डोनेशन कैम्प में पहुंचकर वहां पर ब्लड डोनेट करने वालों से बातचीत करते हुए अधिक से अधिक लोगो को ब्लड डोनेट करने हेतु प्रेरित करने के लिए कहा है। इस अवसर पर सांसद फूलपुर श्रीमती केशरी देवी पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष डाॅ. वी.के. सिंह, विधायक फूलपु प्रवीण पटेल, विधायक फाफामऊ गुरू प्रसाद मौर्य, एमएलसी सुरेन्द्र चौधरी एवं डाॅ. के.पी. श्रीवास्तव, मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत, जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पाण्डेय, मुख्य विकास अधिकारी शिपू गिरि, मुख्य चिकित्साधिकारी नानक शरण, स्वरूपरानी चिकित्सालय के प्रधानाचार्य डाॅ0 एस0पी0 सिंह सहित अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT