डोरेमोन कार्टून शो ने बचाई 6 साल के बच्चे की जान
डोरेमोन कार्टून शो ने बचाई 6 साल के बच्चे की जान Social Media
उत्तर प्रदेश

UP News : डोरेमोन कार्टून शो ने बचाई 6 साल के बच्चे की जान, 6 मंजिला इमारत बनी रेत का ढेर

Akash Dewani

लखनऊ, उत्तरप्रदेश। डोरेमोन कार्टून शो में 6 साल के लड़के की दिलचस्पी आज पूरे देश में चर्चा का विषय बन गई है, जो कार्टून शो में दिखाए गए तकनीक का पालन करके अपने जीवन की रक्षा करने में सक्षम था। यह घटना लखनऊ में हुई जहां एक छह साल का लड़का मुस्तफा भूकंप में बाल-बाल बच गया। हादसे में उसकी मां और दादी की मौत हो गई। मुस्तफा से जब पूछा गया तो उसने बताया कि डोरेमोन कार्टून शो के एक एपिसोड में किरदार नोबिता द्वारा भूकंप से बचने के तरीके को बताया गया था जिसको देख उसने वैसा ही किया था।

डोरेमोन देख बचाई खुद की जान

छह मंजिला इमारत में रहकर मुस्तफा अक्सर टीवी पर मशहूर कार्टून शो डोरेमोन देखा करता था। लखनऊ में भूकंप के समय मुस्तफा अपने घर में कार्टून शो देख रहा था। बच्चे की बुद्धिमत्ता और दूरदर्शिता रंग लाई और मुस्तफा बिस्तर के नीचे छिप गया, भूकंप के झटके महसूस किए और बिस्तर के सहारे शरण ली, जब इमारत से शवों को हटाया गया और मलबा निकाला गया। साफ किया जा रहा था, आश्चर्यजनक रूप से मुस्तफा को जिंदा बाहर निकाला गया। मुस्तफा ने अपनी मां और बहन की डरवानी आवाजे भी सुनी। मुस्तफा घर में अपने आसपास हो रही परिस्थितियों से अवगत नहीं था। उसने कार्टून शो में बताए गए तरीके का पालन किया जो उसे पसंद था और वह सीधे बिस्तर के नीचे छिप गया। मुस्तफा की आँखों में अँधेरा था और वह हर तरफ धूल और धुँआ देख रहा था। फिर भी उसने बहादुरी से काम लिया।

समाजवादी पार्टी से जुड़े है मुस्तफा के पिता

जब बचाव दल ने आकर छह मंजिला इमारत के मलबे को साफ किया। टीमों ने मुस्तफा को देखा और उसे सुरक्षित बाहर निकाल लिया। मुस्तफा के पिता अब्बास हैदर उत्तर प्रदेश समाजवादी पार्टी से जुड़े हैं। हादसे के वक्त हैदर घर में नहीं था। उनके दादा आमेर हैदर भी हादसे में बाल-बाल बचे थे। समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने एक ट्वीट में पार्टी नेता की मां और पत्नी के निधन पर शोक व्यक्त किया।

इमारत से 14 लोगों को बरामद किया गया है। इस इमारत में 17 फ्लैट हैं और फिलहाल राहत के उपाय चल रहे हैं। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बिल्डिंग शाम को साढ़े छह बजे गिरी।मुस्तफा 2 घंटे से ज्यादा वक्त तक मलबे में दबा रहा। उसे 8 बजकर 45 मिनट पर मलबे से निकालकर अचेत अवस्था में सिविल अस्पताल पहुंचाया गया। परिजनों ने बुधवार शाम को उसे अस्पताल से डिस्चॉर्ज करा लिया। मुस्तफा के पैर में चोट आई है। वह हादसे में बचे 14 लोगों में से एक है।

क्या है डोरेमोन कार्टून शो (Doreamon)?

डोरेमोन एक जापानी कार्टून है जिसे जैपनीज एनीमे भी कहा जाता हैं। यह फुजिको फुजियो और काजुया सूरुमाकी द्वारा लिखा और चित्रित किया गया था। इसे 1969 में एक बच्चों की पत्रिका (Comics) के रूप में शुरू किया गया था। डोरेमोन एक रोबोट बिल्ली का नाम है जो भविष्य से नोबिता नोबी नाम के लड़के की मदद करने के लिए आई थी। भारत में डोरेमोन को 13 फरवरी 2005 में टीवी पर लाया गया था। यह सबसे पहले हंगामा चैनल में प्रदर्शित हुआ था। शो में बच्चो के लिए मनोरंजन के साथ ही अलग-अलग विषयों पर ज्ञान और जानकारी दी जाती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT