गाजियाबाद स्थापना दिवस
गाजियाबाद स्थापना दिवस RE
उत्तर प्रदेश

गाजियाबाद स्थापना दिवस: आज ही के दिन वर्ष-1976 में गाजियाबाद बना था नया जिला

Sudha Choubey

हाइलाइट्स-

  • गाजियाबाद स्थापना दिवस आज।

  • आज ही के दिन वर्ष-1976 में गाजियाबाद बना था नया जिला।

  • औद्योगिक नगरी के रूप में स्थापित इस जिले का अपराध के क्षेत्र में भी बड़ा नाम है।

गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश। आज उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिला का स्थापना दिवस है। आज के ही दिन वर्ष-1976 में गाजियाबाद नया जिला बना था। आज ही के दिन मेरठ से काटकर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में उत्तर प्रदेश का सिंहद्वार के रूप में इस जिले का गठन किया गया था।

बता दें कि, गाजियाबाद की स्थापना 1740 में वजीर गाजीउद्दीन ने की थी। पहले इसे गजीउद्दीन नगर कहा जाता था। रेलवे स्टेशन की स्थापना के साथ इसके नाम को छोटा कर गाजियाब कर दिया गया। जिला गाजियाबाद मेरठ मंडल के 6 जिलों तथा उत्तर प्रदेश के प्रमुख औद्योगिक जिलों में से एक है। 14 नवंबर 1976 से पहले गाजियाबाद मेरठ जनपद के अंतर्गत एक तहसील था। उत्तर प्रदेश सरकार ने भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन के अवसर पर 14 नवंबर सन 1976 को गाजियाबाद को जिले का गौरव प्रदान किया।

गाजियाबाद पर बन चुकी है फिल्म:

जानकारी के लिए बता दें कि, गाजियाबाद जिले की एक छोटी सी पहचान है, इस जिले पर तो कई फिल्में भी बन चुकी हैं। इसमें जिला गाजियाबाद सबसे प्रभावी है। इस फिल्म की शूटिंग भी गाजियाबाद के नवयुग मार्केट में हुई थी। इस फिल्म में दर्शाया गया है कि, औद्यौगिक नगरी के रूप में स्थापित एक शहर देखते ही देखते कैसे क्राइम कैपिटल बन गया।

गाजियाबाद उत्तर प्रदेश और उत्तर भारत का एक प्रमुख औद्योगिक केन्द्र है और दिल्ली के पूर्व और मेरठ के दक्षिणपश्चिम में स्थित है। स्वतंत्रता से पहले गाजियाबाद जिला, मेरठ जिले का भाग था पर स्वतंत्रता प्राप्ति के पश्चात् राजनैतिक कारणों से इसे एक पृथक जिला बनाया गया। साल 1976 में जब इस जिले की स्थापना हुई, उस समय मुख्यमंत्री एनडी तिवारी ने जनता के सामने वादा किया था कि, वह इस शहर को औद्योगिक नगरी के रूप में स्थापित करेंगे। इससे गाजियाबाद के लोगों को रोजी रोजगार के लिए यहां से बाहर नहीं जाना होगा। इसके लिए उन्होंने योजना तैयार कराई और औद्योगिक सेक्टर विकसित किए गए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT