डॉ. भीमराव आंबेडकर के अवसर पर योगी आदित्यनाथ
डॉ. भीमराव आंबेडकर के अवसर पर योगी आदित्यनाथ RE
उत्तर प्रदेश

लखनऊ में CM योगी और उपमुख्यमंत्री ने डॉ. बीआर अंबेडकर की पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि

Sudha Choubey

हाइलाइट्स-

  • 'भारत रत्न' बाबा साहब की पुण्यतिथि आज।

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डॉ. बीआर अंबेडकर की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी

लखनऊ, उत्तर प्रदेश। भारत के संविधान लिखने वाले डॉ भीमराव आंबेडकर की आज पुण्यतिथि है। वे एक बहुत बड़े अर्थशास्त्री, न्यायविद, राजनीतिज्ञ, समाज सुधारक और राजनीतिक नेता थे। वे समाज से भेदभाव को खत्म करना चाहते थे। उन्होंने दलित बौद्ध आंदोलन के लिए लोगों को प्रेरित किया और समाज में अछूतों को लेकर हो रहे भेदभाव के विरुद्ध अभियान चलाया था। आज डॉ. बीआर अंबेडकर की पुण्यतिथि पर लखनऊ में कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल हुए।

बता दें, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ में 'भारत रत्न' बाबा साहब डॉ. भीमराव आंबेडकर जी के महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर उनके साथ उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, समाज कल्याण राज्यमंत्री स्वतन्त्र प्रभार असीम अरुण और आंबेडकर महासभा के लालजी निर्मल भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि, श्रद्धेय बाबा साहब का संपूर्ण जीवन समतामूलक समाज की स्थापना व लोक-कल्याण के लिए समर्पित रहा, बाबा साहब को कोटि-कोटि नमन।

योगी आदित्यनाथ ने कही यह बात:

'भारत रत्न' बाबा साहब डॉ. भीमराव आंबेडकर के अवसर पर योगी आदित्यनाथ ने सोशल मीडिया पर कहा कि, "आधुनिक भारत के निर्माण में अविस्मरणीय योगदान देने वाले बाबा साहब डॉ. भीमराव आंबेडकर का पूरा जीवन लोकतंत्र की जीवंत पाठशाला है। संविधान शिल्पी, 'भारत रत्न' बाबा साहब का हर कार्य, हर निर्णय 'अंत्योदय' को समर्पित था। ऐसे हुतात्मा को उनके महापरिनिर्वाण दिवस पर विनम्र श्रद्धांजलि।"

इस मौके पर योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, "बाबा साहब डॉ. भीमराव आंबेडकर जी ने कहा था कि, हम सबसे पहले और अंत में भारतीय हैं। वर्ष 2014 के पहले आवास एक सपना होता था। हर घर में शौचालय का निर्माण इस कुप्रथा पर प्रहार तो था ही, साथ ही साथ। बाबा साहब डॉ. भीमराव आंबेडकर जी के सपनों को सही मायने में अंगीकार करने का काम अगर किसी ने किया है तो वे आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं।"

उन्होंने कहा कि, "जो लोग आज भारत विरोधी गतिविधियों के माध्यम से समाज को विभाजित करते हैं, भारत को कमजोर करने का प्रयास करते हैं, बाबा साहब डॉ. भीमराव आंबेडकर जी का अपमान करते हैं, उनके बारे में गांव-गांव जाकर हम सभी को बताना होगा। बाबा साहब का मिशन, देश का मिशन है, वह व्यक्ति का मिशन नहीं है- भारत की मजबूती का मिशन है, एकता और अखंडता का मिशन है, भारत को दुनिया की एक ताकत बनाने का मिशन है।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT