श्रीकृष्ण जन्मभूमि शाही ईदगाह अमीन सर्वे मामले पर सुनवाई
श्रीकृष्ण जन्मभूमि शाही ईदगाह अमीन सर्वे मामले पर सुनवाई Social Media
उत्तर प्रदेश

मथुरा: 10 फरवरी को होगी श्रीकृष्ण जन्मभूमि शाही ईदगाह अमीन सर्वे मामले पर सुनवाई

Sudha Choubey

मथुरा, भारत। श्रीकृष्ण जन्मभूमि शाही ईदगाह अमीन सर्वे मामले से जुडी बड़ी खबर सामने आई है। खबर आई है कि, श्रीकृष्ण जन्मभूमि शाही ईदगाह अमीन सर्वे मामले पर सुनवाई के लिए अदालत ने 10 फरवरी की तारीख निश्चित की है। हिंदू पक्ष की ओर से शाही ईदगाह अमीन निरीक्षण की मांग की गई थी।

बता दें कि, श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मस्जिद विवाद मामले में आज सुनवाई होनी थी। मथुरा कोर्ट ने शुक्रवार को श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मस्जिद विवाद मामले में सुनवाई करते हुए अगली सुनवाई 25 जनवरी रखी थी। बीते दिन शुक्रवार को मथुरा कोर्ट में हिंदू सेना की ओर से अमीन सर्वे मामले की सुनवाई हुई थी। सुनवाई के दौरान दोनों पक्षों ने कोर्ट में अपनी-अपनी दलीलें पेश की थीं, जिसके बाद कोर्ट ने मामले की अगली सुनवाई 25 जनवरी तय की थी।

क्या है मामला:

जानकारी के लिए बता दें कि, श्रीकृष्ण जन्मभूमि शाही ईदगाह अमीन सर्वे मामला बहुत पुराना है। बता दें, मथुरा में लाखों श्रद्धालु भगवान कृष्ण के दर्शन के लिए आते है। भगवान श्री कृष्ण का जन्म यहीं हुआ था। मां देवकी ने मथुरा के राजा कंस की जेल में भगवान कृष्ण को जन्म दिया था। मथुरा में श्री कृष्ण जन्मभूमि स्थान परिसर में जो मंदिर बना हुआ है, उसके पास ईदगाह मस्जिद बनी है। जिसको लेकर अदालत में कहा गया कि, जिस जगह पर ये ईदगाह मस्जिद बनाई गई है, वो कंस का वो कारागार था, जहां पर भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था। बाद में मुगल सम्राट औरंगजेब ने साल 1669-70 के दौरान कृष्ण जन्मभूमि स्थल पर बने इस मंदिर को तोड़ दिया और वहां पर इस ईदगाह मस्जिद का निर्माण करवा दिया था।

हिंदू पक्ष ने की ये मांग:

हिंदू पक्ष का कहना है कि, शाही ईदगाह मस्जिद को अवैध तरीके से कब्जा करके बनाया गया है। इस जमीन पर उनका दावा है। हिंदू पक्ष की ओर से ही शाही ईदगाह मस्जिद को हटाने और इस जमीन को भी श्रीकृष्ण जन्मस्थान को देने की मांग की गई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT