PM Modi Prayagraj Visit
PM Modi Prayagraj Visit  Twitter
उत्तर प्रदेश

PM मोदी के प्रयागराज दौरे पर बनेे ये 3 'वर्ल्ड रिकॉर्ड'

Author : Priyanka Sahu

राज एक्‍सप्रेस। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 29 फरवरी को उत्तर प्रदेश के दो जिलों प्रयागराज और चित्रकूट के दौरे पर हैं, लोकसभा चुनाव के बाद यह उनका पहला दौरा है। सबसे पहले PM मोदी प्रयागराज के परेड मैदान पहुंचे, यहां उन्‍होंने 26,791 दिव्यांगों और बुजुर्गों को सहायता उपकरण बांटे। अपने इस दौर पर उन्होंने 3 वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाए हैं, जो इस प्रकार हैं।

प्रयागराज में प्रधानमंत्री ने दिव्यांगों को बांटे उपकरण

जानें क्‍या हैं यह तीन रिकॉर्ड :

  • पहला व‌र्ल्ड रिकॉर्ड हैंड ऑपरेटेड ट्राई साइकल की सबसे बड़ी परेड का है, यहां 300 ट्राई साइकल की परेड कराई गई जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

  • दूसरा व‌र्ल्ड रिकॉर्ड में PM मोदी ने एक घंटे के अंदर सर्वाधिक दिव्यांगों को 600 हैंड ऑपरेटेड ट्राई साइकल वितरण का रिकॉर्ड बनाया।

  • तीसरा वर्ल्ड रिकॉर्ड वीलचेयर की सबसे लंबी कतार का है, जिसमें 400 वीलचेयर को एक लाइन में 2 किमी लंबा रन कराया गया।

दृष्टिबाधित त्रिपाठी को मिला स्मार्टफोन :

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने हाथों से मंच पर दृष्टिबाधित विवेकमणी त्रिपाठी को विशेष स्‍मार्टफोन और स्टिक दी। साथ ही विवेकमणी ने PM मोदी के साथ सेल्‍फी भी ली, जो आप यहां ट्वीट में देख सकते हैं... विवेक के चेहरे पर स्मार्टफोन मिलने की खुशी साफ झलक रही थी। बता दें कि, स्‍मार्टफोन आधुनिक दूरसंचार यंत्र दृष्टिबाधित दिव्‍यांगजनों के उपयोग के लिए प्रदान किया जाता है।

PM मोदी के संबोधन की कुछ बातें :

इस दौरान PM मोदी ने प्रयागराज में सामाजिक अधिकारिता शिविर को संबोधित करने जैसे ही मंच पर पहुंचे तो वहां मोदी-मोदी की आवाज की गूंज और भारत माता की जय के नारे लगे। इसके बाद PM मोदी ने अपना संबोधन शुरू करते हुए अपनी प्रतिक्रिया जाहिर कर ये बातें कहीं-

  • तीर्थराज प्रयागराज में आकर हमेशा ही एक अलग पवित्रता और ऊर्जा का एहसास होता है। पिछले साल फरवरी में मैं कुम्भ के दौरान इस पवित्र धरती पर आया था, तब संगम में स्नान करके और उसके साथ-साथ मुझे एक और सौभाग्य मिला था।

  • वो सफाई कर्मचारी जो ऐतिहासिक कुम्भ की पवित्रता बढ़ा रहे थे, जिनके परिश्रम और पुरुषार्थ से पूरे विश्व में प्रयागराज के इस कुम्भ की स्वच्छता की चर्चा हुई व पूरी दुनिया में प्रयागराज की एक नई पहचान बनी।

  • कुम्भ में एक नई परंपरा नजर आई और उसे सफल करने वाले उन सफाई कर्मचारियों के चरण धोने का और मुझे इस महान सिद्धि को पाने वाले उन सफाई कर्मचारियों को नमन करने का अवसर मिला था।

  • हमारे यहां कहा जाता है- स्वस्ति: प्रजाभ्यः परिपालयंतां. न्यायेन मार्गेण महीं महीशाः! यानि सरकार का ये दायित्व है कि हर व्यक्ति का भला हो, हर व्यक्ति को न्याय मिले। यही सोच तो सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के मंत्र का भी आधार है।

  • आज प्रयागराज की पावन भूमि पर करीब 27,000 दिव्यांग साथियों को उपकरण दिए गए हैं।

  • किसी को ट्रायसाइकिल मिली, किसी को सुनने की मशीन मिली और व्हीलचेयर मिली है। यहां इस समाजिक अधिकारिता शिविर में अनेक रिकॉर्ड भी बन रहे हैं।

  • 60 वर्ष की आयु के बाद बुजुर्गों को एक निश्चित राशि पर एक निश्चित ब्याज मिले, उनका निवेश सुरक्षित रहे इसके लिए हमारी सरकार ने 'प्रधानमंत्री वय योजना' शुरू की थी। इसका मकसद यही था कि अगर बाजार में ब्याज दरें कम हो जाएं तो उसका प्रभाव उन पर कम से कम पड़े।

  • 'आयुष्मान भारत योजना' के तहत 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा हो या फिर बीमा योजनाएं, उनका भी लाभ गरीबों को, दिव्यांगजनों को अलग से हो रहा है। गरीब से गरीब देशवासी भी बीमा की सुविधा से जुड़े इसके लिए 2-2 लाख रुपये के बीमा की दो योजनाएं चल रही हैं।

इतना ही नहीं PM नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में और भी अन्‍य बातें कहीं, जो आप यहां नरेंद्र मोदी के ट्विटर से ट्वीट हुए लाइव वीडियो में सुन व देख सकते हैं।

चित्रकूट में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास :

प्रयागराज के कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी चित्रकूट के भरतकूप स्थित गोड़ा गांव पहुंचे, यहां वे 297 किमी लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास के अलावा देश के किसानों के लिए किसान उत्पादक संगठन (FPO) योजना शुरू करेंगे।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT