कुशीनगर हादसे पर राष्ट्रपति, PM मोदी और CM योगी ने जताया दुख
कुशीनगर हादसे पर राष्ट्रपति, PM मोदी और CM योगी ने जताया दुख Sudha Choubey - RE
उत्तर प्रदेश

कुशीनगर हादसे पर राष्ट्रपति, PM मोदी और CM योगी ने जताया दुख, मुआवजे का किया ऐलान

Author : Sudha Choubey

कुशीनगर, उत्तरप्रदेश। यूपी के कुशीनगर (Kushinagar) से एक बड़े हादसे की खबर सामने आई है। खबर है कि, उत्तरप्रदेश के कुशीनगर में नेबुआ नौरंगिया थाना क्षेत्र के नौरंगिया गांव में बुधवार देर शाम शादी समारोह के दौरान एक कुएं में एक दर्जन से अधिक लड़कियां और महिलाएं गिर गईं। इस दर्दनाक हादसे में 13 की मौत हो गयी है। रस्म के दौरान कुएं का स्लैब टूटने से हादसा हुआ। मरने वालों में महिलाएं, किशोरी और बच्चियां शामिल हैं। एक दर्जन से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल है, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस हादसे पर राष्ट्रपति, पीएम सहित कई नेताओं ने दुख जताया है।

इन मृतकों की हुई पहचान:

मिली जानकारी के अनुसार, इस घटना में कुल 13 लोगों की मौत हुई है। इनमें पूजा (19), शशि कला (15), शकुंतला (35), ममता देवी (35), मीरा (25), पूजा (20), परी (एक), ज्योति (15), राधिका (16), सुंदरी (15), आरती (10), पप्पी (20) और मनु (18) शामिल हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि, इस हादसे में करीब 10 अन्य लोग जख्मी भी हुए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है, मृतकों के परिजन को चार-चार लाख रुपए की सहायता दी जाएगी।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जताया दुख:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पोस्ट शेयर कर कुशीनगर में हुए हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है, "उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में हुए हादसे में महिलाओं और बच्चों समेत कई लोगों की मृत्यु का दुःखद समाचार सुनकर व्यथित हूँ। इस दर्दनाक हादसे में अपने परिजनों को खोने वाले सभी शोक-संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहन संवेदनाएं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूँ।"

नरेंद्र मोदी ने जताया दुख:

इस घटना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर दुख जताया है। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा है, "उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में हुआ हादसा हृदयविदारक है। इसमें जिन लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। इसके साथ ही घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। स्थानीय प्रशासन हर संभव मदद में जुटा है।"

योगी आदित्यनाथ ने दिया रिएक्शन:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने भी हादसे पर दुख जताया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय ने बयान जारी कर बताया कि, "योगी आदित्यनाथ ने जनपद कुशीनगर के नेबुआ नौरंगिया थाना क्षेत्र में कुए में गिरने की दुर्घटना में लोगों की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों को तत्काल मौके पर पहुंच कर बचाव व राहत कार्य संचालित करने तथा हादसे में घायल लोगों का समुचित उपचार कराने के निर्देश दिए हैं।"

मृतकों के परिजनों को दिया जाएगा मुआवजा:

गोरखपुर जोन के एडीजी अखिल कुमार ने बताया कि, कुशीनगर के नेबुआ नौरंगिया में बीती रात साढ़े बजे के करीब हुए हादसे में 13 की मौत हो गई। शादी समारोह में हल्दी के रस्म के दौरान कुएं पर रखे स्लैब पर कुछ लोग बैठे थे। वजन बढ़ने से स्लैब टूट गया और लोग कुएं में गिर गए। डीएम एस राजलिंगम और एसपी सचिन्द्र पटेल ने बताया कि, इस लोमहर्षक घटना से सभी स्तब्ध हैं। घटना में लापरवाही कहां और कैसे हुई इसकी जांच कराई जा रही है। मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT