Ram Navami
Ram Navami Raj Express
उत्तर प्रदेश

Ram Navami : अयोध्या में रामलला का दिव्य अभिषेक, सुबह से दर्शन के लिए पहुंचे भक्त

Author : gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • रात 11 बजे तक भक्त कर पाएंगे रामलला के दर्शन।

  • दोपहर 12:16 बजे रामलला का विशेष सूर्य तिलक।

Ram Navami : उत्तरप्रदेश, अयोध्या। देश भर में राम नवमी का त्यौहार बड़ी ही धूम धाम से मनाया जा रहा है। इधर अयोध्या में राम नवमी के अवसर पर राम लला का दिव्य अभिषेक किया गया। बुधवार सुबह से ही अयोध्या में राम मंदिर में भक्तों की भीड़ लगी हुई है। जानकारी के अनुसार सुबह 3 : 30 बजे से ही श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के कपाट खोल दिए गए थे। राम नवमी के अवसर पर भक्तों की भीड़ को देखते हुए कपाट 11 बजे तक खुले रहेंगे। दोपहर 12:16 बजे रामलला का विशेष सूर्य तिलक भी किया जाएगा।

राम नवमी (Ram Navami) के चलते रामलला का विशेष श्रृंगार किया गया है। अयोध्या में आज लाखों श्रद्धालुओं का ताता लगा हुआ है। बड़ी संख्या में लोग सरयू नदी में स्नान करने भी पहुंचे हैं। लोगों को रामलला के दर्शन करने और पूजा - अर्चना करने में कोई परेशानी न हो इसके लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं। अयोध्या में पुलिस - प्रशासन द्वारा सुरक्षा के विशेष इंतजाम भी किए गए हैं।

राम नवमी पर रामलला का विशेष श्रृंगार

5 शताब्दियों की प्रतीक्षा के बाद रामनवमी मनाने का सौभाग्य :

पीएम मोदी ने रामनवमी (Ram Navami) के अवसर पर एक्स पर पोस्ट किया, 'यह पहली रामनवमी है, जब अयोध्या के भव्य और दिव्य राम मंदिर में हमारे राम लला विराजमान हो चुके हैं। रामनवमी के इस उत्सव में आज अयोध्या एक अप्रतिम आनंद में है। 5 शताब्दियों की प्रतीक्षा के बाद आज हमें ये रामनवमी अयोध्या में इस तरह मनाने का सौभाग्य मिला है। यह देशवासियों की इतने वर्षों की कठिन तपस्या, त्याग और बलिदान का सुफल है। प्रभु श्रीराम भारतीय जनमानस के रोम-रोम में रचे-बसे हैं, अंतर्मन में समाहित हैं। भव्य राम मंदिर की प्रथम रामनवमी का यह अवसर उन असंख्य राम भक्तों और संत-महात्माओं को स्मरण और नमन करने का भी है, जिन्होंने अपना पूरा जीवन राम मंदिर के निर्माण के लिए समर्पित कर दिया।'

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी रामनवमी के अवसर पर एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, 'रामनवमी के शुभ अवसर पर सभी देशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। यह पावन पर्व हमें सत्य और धर्म के मार्ग पर चलने का संदेश देता है। निस्वार्थ प्रेम, पराक्रम और उदारता के उच्चतम आदर्श स्थापित करने वाले मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम का संपूर्ण जीवन मानव जाति के लिए प्रेरणास्रोत है। आज के शुभ दिन हम ऐसे राष्ट्र के निर्माण का संकल्प लें जहां सबका जीवन गरिमापूर्ण हो और सर्वत्र समृद्धि का संचार हो।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT