लोगों को समस्या से उबारने घुटने तक उतरीं रोशन जैकब
लोगों को समस्या से उबारने घुटने तक उतरीं रोशन जैकब Syed Dabeer Hussain - RE
उत्तर प्रदेश

लोगों को समस्या से उबारने घुटने तक के पानी में उतरी रोशन जैकब, पहले भी कर चुकी हैं कई बड़े काम

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बीते कुछ दिनों से लगातार बारिश का सिलसिला देखने को मिल रहा है। पानी के इस बढ़ते लेवल के चलते जनजीवन भी खासा प्रभावित हो रहा है। ऐसे में लखनऊ की आयुक्त रोशन जैकब ने ना केवल जलभराव वाले इलाकों का निरिक्षण किया है। बल्कि खुद भी घुटनों तक पानी में उतर गईं। इस तरह जमीन से जुड़कर लोगों की सेवा करने के चलते जैकब की हर जगह तारीफ हो रही है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोशन जैकब कौन हैं? और कैसे वे लोगों की चहेती बनी हैं? चलिए जानते हैं।

कौन हैं रोशन जैकब?

रोशन जैकब केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम की रहने वाली हैं। उनकी शुरूआती पढ़ाई तिरुवनंतपुरम के सर्वोदय विद्यालय से हुई। तो वहीं बैचलर की डिग्री रोशन को गवर्मेंट कॉलेज फॉर वीमेन से मिली। इसके बाद अपनी मेहनत के दम पर उन्होंने आईएस बनने का सपना पूरा किया। आज वे लखनऊ की कमिश्नर के रूप में लोगों की सेवा कर रही हैं।

यूपी माइनिंग डिपार्टमेंट में रोशन :

एक लोक सेवक के रूप में काम करने वाली रोशन जैकब ने साल 2013 में गोंडा जिले में एलपीजी वितरण के काम को सुचारु रूप से चलाने में अहम योगदान दिया है। वे यूपी माइनिंग डिपार्टमेंट की पहली महिला डायरेक्टर भी बनी थीं। इसके अलावा उनकी देखरेख में ही लॉकडाउन में उत्तर प्रदेश माइनिंग का काम शुरू करने वाला देश का पहला राज्य भी बना था।

कोरोना से लड़ाई :

बात उस समय की है जब रोशन जैकब को लखनऊ में कोरोना कंट्रोल करने की जिम्मेदारी दी गई थी। इस दौरान राजधानी में रोजाना करीब 6000 पॉजिटिव केस मिल रहे थे। लेकिन रोशन के अथक प्रयासों का ही नतीजा था कि यह संख्या देखते ही देखते रोजाना केवल 40 पर सीमित हो गई थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT