RSS Chief Mohan Bhagwat Said on Valmiki Jayanti
RSS Chief Mohan Bhagwat Said on Valmiki Jayanti Social Media
उत्तर प्रदेश

वाल्मीकि जयंती पर बोले RSS प्रमुख- समाज का कोई अंग दुख में है, तो समाज सुख में नहीं रह सकता

Sudha Choubey

उत्तर प्रदेश, भारत। कानपुर के फूलबाग में वाल्मीकि जयंती कार्यक्रम में RSS प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने शिरकत की। इस दौरान भागवत ने कार्यक्रम को संबोधित किया। मोहन भागवत ने इस दौरान कहा कि, अब तक जो पिछड़े माने जाते थे, वो पिछड़े नहीं रहेंगे। वो बराबरी से सबके साथ बैठेंगे, हमने यह व्यवस्था समाज को बनाकर दे दी है।

बता दें कि, कानपुर में आयोजित महर्षि वाल्मीकि जयन्ती कार्यक्रम में पू. सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने सहभागिता की व उपस्थित समाजजनों को संबोधित किया। इससे पूर्व पू. सरसंघचालक जी ने महर्षि वाल्मीकि की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

मोहन भागवत ने कही यह बात:

मोहन भागवत ने इस दौरान कहा कि, "समाज का कोई अंग दुख में है तो समाज सुख में नहीं रह सकता। हमें अच्छा होने के लिए समाज को भी अच्छा होने की आवश्यक्ता है। जब जो होना संभव है, तब वो होते चलेगा। हम ऐसे ही आगे बढ़ेंगे, तो 25-30 साल बाद वाल्मीकि की एक ऐसी जयंती आएगी जिसे पूरी दुनिया संपन्न करेगी।"

वाल्मीकि जयंती पर RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि, "बाबा साहब अंबेडकर ने संसद में संविधान देते समय बताया था कि, अब तक जो पिछड़े माने जाते थे, वो पिछड़े नहीं रहेंगे। वो बराबरी से सबके साथ बैठेंगे, हमने यह व्यवस्था समाज को बनाकर दे दी है। लेकिन केवल व्यवस्था बनाने से नहीं होता मन भी बदलना पड़ता है।"

उन्होंने कहा कि, "उन्होंने कहा था कि, व्यवस्था करके राजनीतिक और आर्थिक स्वतंत्रता प्रदान की है... लेकिन यह तभी साकार होगी जब सामाजिक स्वतंत्रता आएगी और इसलिए दूसरे डॉक्टर साहब ने 1925 से नागपुर से उस भाव को संघ के द्वारा लाने का काम किया।"

वाल्मीकि जयंती पर RSS प्रमुख मोहन भागवत ने आगे कहा कि, "बाबा साहब अंबेडकर ने संसद में संविधान देते समय कहा था कि, अब तक जो पिछड़े माने जाते थे, वो पिछड़े नहीं रहेंगे। वो बराबरी से सबके साथ बैठेंगे, हमने यह व्यवस्था समाज को बनाकर दे दी है। लेकिन केवल व्यवस्था बनाने से नहीं होता मन बदलना पड़ता है।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT