Samajwadi Party Candidate List
Samajwadi Party Candidate List RE
उत्तर प्रदेश

Samajwadi Party Candidate List: समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए जारी की 5वीं लिस्ट

Author : Sudha Choubey

हाइलाइट्स-

  • समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए जारी की 5वीं लिस्ट।

  • इस सूची में 6 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान किया गया है।

  • गौतमबुद्ध नगर से इन्हें बनाया उम्मीदवार।

लखनऊ, उत्तर प्रदेश। समाजवादी पार्टी ने आज शनिवार को आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर उम्मीदवारों की पांचवीं सूची जारी कर दी है। इस बार समाजवादी पार्टी ने छह उम्मीदवारों के टिकट की घोषणा की है।

जारी लिस्ट के मुताबिक, सपा मुखिया अखिलेश यादव ने आजमगढ़ से धर्मेंद्र यादव को टिकट दिया है। सपा की इस लिस्ट में आजमगढ़ से धर्मेंद्र यादव, गौतमबुद्धनगर से डॉ महेंद्र नागर, सुल्तानपुर से भीम निषाद, इटावा से जितेंद्र दोहरे, जालौन से नारायण दास अहिरवार को टिकट गया दिया है। इसके साथ ही मिश्रिख से सपा ने अपना उम्मीदवार बदलते हुए, मनोज कुमार राजवंशी को चुनावी मैदान में उतारा है। बता दें, यूपी की 80 लोकसभा सीटों के लिए सात चरणों में मतदान होंगे। बता दें, समाजवादी पार्टी ने अब तक 43 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं।

आपको बता दें, इससे पहले सपा 37 नामों का एलान कर चुकी थी, पांचवीं सूची के बाद से अब यह संख्या 43 हो गई है। हालांकि, यह संख्या वास्तविकता में 41 है, क्योंकि इंडिया गठबंधन होने के बाद वाराणसी लोकसभा सीट कांग्रेस के खाते में चली गई है, तो पार्टी को वहां से अपना उम्मीदवार हटाना होगा। इसके अलावा संभल से सांसद रहे शफीकुर्रहमान बर्क का निधन हो गया है। पार्टी ने उनके निधन से पहले उनके नाम का एलान कर दिया था तो ऐसे में अब वहां भी उम्मीदवार की घोषणा करनी होगी।

वहीं, चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है। लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे। 19 अप्रैल से पहले चरण की वोटिंग होगी और 4 जून को नतीजे आएंगे। दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल, तीसरे चरण की वोटिंग 7 मई, चौथे चरण की वोटिंग 13 मई, पांचवें चरण की वोटिंग 20 मई, छठे चरण की वोटिंग 25 मई और सातवें चरण की वोटिंग 1 जून को होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT