Mukhtar Ansari Death
Mukhtar Ansari Death Raj Express
उत्तर प्रदेश

Mukhtar Ansari Death : मुख्तार अंसारी की मौत की जांच करने बांदा जेल पहुंची तीन सदस्यीय टीम

Author : gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • 28 मार्च को हार्ट अटैक से हुई थी अंसारी की मौत।

  • मुख्तार अंसारी की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुई पुष्टि।

Mukhtar Ansari Death : उत्तरप्रदेश। गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) को मोहम्मदाबाद में सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया है। बांदा जेल में 28 मार्च को मुख्तार अंसारी की तबियत बिगड़ने के बाद उसकी मौत हो गई थी। डॉक्टर्स ने मुख्तार अंसारी की मौत का कारण हार्ट अटैक बताया था। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में भी यही बात सामने आई है। शनिवार (30 मार्च) को मुख्तार अंसारी की मौत की जांच करने अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट गरिमा सिंह के नेतृत्व वाली टीम सस्यीय टीम बांदा जेल पहुंची है।

मुख्तार अंसारी की मौत के बाद कई नेताओं ने सवाल उठाए थे। समाजवादी पार्टी और बहुजन समाजवादी पार्टी समेत कांग्रेस के नेताओं ने मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) की मौत के बाद उच्च स्तरीय जांच की मांग की थी। इसके चलते 29 मार्च को अंसारी की मौत की न्यायिक जांच के आदेश दे दिए गए थे। अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (एमपी-एमएलए कोर्ट बांदा) गरिमा सिंह के नेतृत्व वाली तीन सदस्यीय टीम कड़ी सुरक्षा के बीच मुख्तार अंसारी की मौत की जांच करने के लिए बांदा जेल पहुंची। बता दें कि, मुख्तार अंसारी ने कुछ समय पहले जेल में स्लो पॉइजन दिए जाने की बात पत्र के माध्यम से कोर्ट के सामने रखी थी।

मुख्तार अंसारी की मौत पर AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने उत्तर प्रदेश की शासन व्यवस्था पर सवाल उठाए थे। ओवैसी ने कहा था कि, ''उत्तर प्रदेश को कानून के शासन से नहीं बल्कि बंदूक के शासन से चलाया जा रहा है। मुख्तार अंसारी न्यायिक हिरासत में थे जब उनके परिवार ने सुप्रीम कोर्ट में मामला दायर किया था। परिवार को आशंका थी कि, उसे जेल के अंदर मार दिया जाएगा। अब, उसकी मौत हो गई और परिवार का कहना है कि उसे धीमा जहर दिया गया था। आश्चर्य की बात यह है कि उसे विशेष अस्पताल में नहीं बल्कि एक अस्पताल में ले जाया गया जहां उस पर कोई उचित चिकित्सकीय ध्यान नहीं दिया गया और थोड़े समय के भीतर उसे वापस जेल भेज दिया गया। मुझे उम्मीद है कि उत्तर प्रदेश सरकार न्याय के हित में और कानून के शासन के हित में निष्पक्ष जांच करेगी। पूरी दुनिया को पता चलना चाहिए कि क्या हुआ है।"

बसपा प्रमुख मायावती ने कहा था कि, 'मुख्तारअंसारी की जेल में हुई मौत को लेकर उनके परिवार द्वारा जो लगातार आशंकायें व गंभीर आरोप लगाए गए हैं उनकी उच्च-स्तरीय जाँच जरूरी, ताकि उनकी मौत के सही तथ्य सामने आ सकें।'

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT