राजकीय सम्मान के साथ विदा होंगे मुलायम सिंह
राजकीय सम्मान के साथ विदा होंगे मुलायम सिंह  Social Media
उत्तर प्रदेश

राजकीय सम्मान के साथ विदा होंगे मुलायम सिंह, UP सरकार ने की राजकीय शोक की घोषणा

Priyanka Sahu

उत्तर प्रदेश, भारत। समाजवादी पार्टी (SP) के संरक्षक और उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और देश के बड़े नेताओं में से एक मुलायम सिंह यादव के निधन से आज भारतीय राजनीति के एक युग का अंत हो गया है। देश में शोक की लहर छाई हुई है। इस बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने उनके निधन पर राजकीय शोक की घोषणा की है।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री मुलायम सिंह यादव जी के निधन पर शोक व्यक्त करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है और कहा है कि, उनका अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ होगा।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री मुलायम सिंह यादव जी का निधन अत्यंत दुखदायी है। उनके निधन से समाजवाद के एक प्रमुख स्तंभ एवं एक संघर्षशील युग का अंत हो गया है। ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति की कामना व शोकाकुल परिवार एवं समर्थकों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूँ।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

राजकीय अंतिम संस्कार क्या होता है?

बताते चलें कि, राजकीय अंतिम संस्कार यानी स्टेट फ्यूनरल का मतलब है– ‘सरकार की ओर से श्रद्धांजलि देना।’ यह एक तरह से सांकेतिक अंतिम संस्कार होता है, जो सरकार की ओर से दिया जाता है।

दिग्गज राजनेता मुलायम सिंह यादव के पार्थिव शरीर को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल से यमुना एक्सप्रेसवे और आगरा लखनऊ इक्सप्रेसवे से होकर करहल कट से उत्तर प्रदेश के उनके पैतृक गांव सैफई ले जाया जा रहा है। उनका अंतिम संस्कार 11 अक्टूबर को दोपहर 3 बजे सैफई में होगा। प्रो. रामगोपाल यादव ने बताया कि, "अंतिम दर्शन के लिए आज माननीय नेता जी का शव उनके सैफई आवास पर रखा जाएगा और कल सैफई पंडाल में।"

केंद्रीय मंत्री अमित शाह मेदांता अस्पताल पहुंचे :

तो वहीं, इससे पहले आज केंद्रीय मंत्री अमित शाह गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल पहुंचे और यहाँ अमित शाह ने मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि दी और कहा कि, "मुलायम सिंह यादव जी अपने अद्वितीय राजनीतिक कौशल से दशकों तक राजनीति में सक्रिय रहे। आपातकाल में उन्होंने लोकतंत्र की पुनर्स्थापना के लिए बुलंद आवाज उठाई। वह सदैव एक जमीन से जुड़े जननेता के रूप में याद किए जाएंगे। उनका निधन भारतीय राजनीति के एक युग का अंत है। दुःख की इस घड़ी में उनके परिजनों व समर्थकों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें। ॐ शांति शांति शांति।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT