आलू का कोल्ड स्टोरेज हुआ फुल
आलू का कोल्ड स्टोरेज हुआ फुल Social Media
उत्तर प्रदेश

UP: आलू का कोल्ड स्टोरेज हुआ फुल, सड़ रहे आलू किसानों को हो रही परेशानी

Deeksha Nandini

उत्तर प्रदेश। जिले में पर्याप्त मात्रा में आलू का उत्पादन हुआ है। किसानों को इसकी लागत नहीं मिल पा रही है। वहीँ इससे होने वाले नुकसान को भी किसान ही वहन का। इससे उनका हाल बेहाल रहा हैं। दरअसल हाली में उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद आलू रखने का स्टोरेज फुल हो चुका हैं जिसकी वजह से आलू कही बाहर रखे हैं तो कही आलुओं के ट्रकों की लाइन लगी हुई हैं। ऐसे में किसानों की परेशानी बढ़ गई हैं।

किसानों की बढ़ी समस्या :

आलू भंडारण की समस्या कम नहीं होने से आलू से किसानों को दोहरी मार पड़ रही है। जिसके चलते किसान आलू स्टोर करने के लिए रात-दिन ट्रालियों की लंबी लाइन में लगे हुए हैं लेकिन उनकी समस्या का हल नहीं निकला पा रहा।मुरादाबाद में कोल्ड स्टोरेज फुल होने से आलू किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। किसान ने बताया, "इस साल आलू की बहुत बेकार हालत है। इस साल आलू की पैदावार ज्यादा है। मंडी में आलू कम दामों में बिक रहा है और कोल्ड स्टोरेज में जगह नहीं है।"

संभल जिले में करेंगे आलू की स्टोरेज :

मुरादाबाद के उद्यानिकी विभाग में पदस्थ उप निदेशक श्याम गुप्ता ने जानकारी देते हुए कहा कि, आलू रखने के लिए अब मात्र 40 प्रतिशत जगह बची हुई हैं। और इस साल आलू की अच्छी पैदावार की वजह से आलू का स्टोरेज लगभग फुल हो चूका हैं। जिसकी वजह से आलू को अब संभल जिले के कोल्ड स्टोरेज में भेजा जायेगा। आगे उप निदेशक श्याम गुप्ता ने बताया कि "95 कोल्ड स्टोरेज में लगभग 60% आलू स्टोर हो गया है और 40% जगह बची है जिसमें आलू को स्टोर किया जाएगा। इस साल बारिश के कारण एक साथ आलू की बुआई हुई। बाकि बचे आलुओं को संभल जिले के कोल्ड स्टोरेज में शिफ्ट किया जाएगा"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT