उत्‍तर प्रदेश:प्रयागराज में इफको प्लांट में अमोनिया गैस रिसाव से बड़ा हादसा
उत्‍तर प्रदेश:प्रयागराज में इफको प्लांट में अमोनिया गैस रिसाव से बड़ा हादसा Priyanka Sahu -RE
उत्तर प्रदेश

उत्‍तर प्रदेश:प्रयागराज में इफको प्लांट में अमोनिया गैस रिसाव से बड़ा हादसा

Author : Priyanka Sahu

उत्‍तर प्रदेश, भारत। देश में एक तरफ महामारी कोरोना के कोहराम, तो दूसरी ओर ठंड के मौसम में लगातार ही आग लगने जैसे बड़े हादसे हो रहे हैं। अब हाल ही में उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज में यूरिया बनाने वाले इफको प्लांट में अमोनिया गैस रिसाव से बड़ा हादसा हुआ है।

अमोनिया गैस रिसाव से मचा हड़कंप :

प्रयागराज में IFFCO के प्लांट में देर रात के समय अमोनिया गैस रिसाव होने से हड़कंप मच गया और इस हादसे में 2 अफसरों 'प्लांट के असिस्टेंट मैनेजर बीपी सिंह और डेप्युटी मैनेजर अभिनंदन' की मौत हो गई है। इसके अलावा गैस रिसाव की चपेट में आने से करीब दो दर्जन कर्मचारी बीमार हो गए हैं। इन सभी को अस्पाल में भर्ती कराया गया है।

प्लांट यूनिट को किया बंद :

प्रयागराज के डीएम भानु चंद्र गोस्वामी ने बताया- फूलपुर में इफको प्लांट में गैस रिसाव के कारण इफको के 15 कर्मचारी की हालत बिगड़ी। सभी 15 कर्मचारी अस्पताल में भर्ती हैं। फूलपुर के इफको (भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड) प्लांट में गैस रिसाव होने से दो व्यक्तियों की मौत हो गई है। प्लांट यूनिट को बंद कर दिया गया है। गैस रिसाव अब बंद हो गया है।

कैसे हुआ ये हादसा :

जानकारी के अनुसार, प्लांट में एक रॉड टूट गई, जिसमें अमोनिया गैस था। अमोनिया गैस लीक होने की वजह से प्लांट में मौजूद कर्मचारी प्रभावित हुए। उन सबको तुरंत टाउनशिप के अस्पताल में भर्ती कराया, लेकिन 8 की गंभीर हालत होने के कारण उन्हें प्रयागराज रेफर किया गया, जिसमें से 2 की मौत हो गई है।

बता दें, जिस वक्त ये हादसा हुआ उस समय 100 कर्मचारी प्लांट में काम कर रहे थे, अचानक हुए गैस रिसाव के बाद कंपनी में अफरा-तफरी मच गई। अमोनिया की चपेट में आकर कई कर्मचारी तो वहीं, वहीं गिरकर तड़पने लगे। इस दौरान आनन-फानन में मेडिकल टीम ने सभी को अस्पताल इलाज के लिए भेजा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT