UP Weather: कानपुर- प्रयागराज में गरज-चमक के साथ हुई बारिश
UP Weather: कानपुर- प्रयागराज में गरज-चमक के साथ हुई बारिश RE
उत्तर प्रदेश

UP Weather: यूपी में ठंड के बीच बदला मौसम, कानपुर- प्रयागराज में गरज-चमक के साथ हुई बारिश

Sudha Choubey

हाइलाइट्स-

  • यूपी में कड़कड़ाती ठंड के बीच घने कोहरे के साथ बारिश का अलर्ट।

  • उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में हुई बारिश।

  • शीतलहर के कारण कुशीनगर में 12वीं तक के स्कूल बंद।

UP Weather: उत्तर प्रदेश में इस वक्त कड़ाके की ठंड के साथ- साथ घना कोहरा भी पड़ रहा है। आने वाले दिनों में बारिश होने की भी संभावना जताई गई है। यूपी में आज एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते गरज चमक के साथ कई जिलों में बारिश होगी। इसमें लखनऊ भी शामिल है, लखनऊ में बुधवार सुबह से ही बादलों के लगातार गरजने का सिलसिला शुरू हो चुका है। वहीं, आज उत्तर प्रदेश के प्रयागराज समेत कई जिलों में बारिश हुई है।

इन जिलों में झमाझम बारिश:

कानपुर, प्रयागराज और वाराणसी में बुधवार तड़के झमाझम बारिश शुरू हुई। गरज-चमक के साथ पानी बरसा। हल्की हवा ने ठंड बढ़ा दी है। रुक-रुक कर बारिश हो रही है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, चक्रवाती हवा की वजह से बारिश हो रही है। प्रयागराज में पिछले कई घंटे से रुक- रुककर बारिश हो रही है। किसी वक्त तेज बारिश होती है, तो किसी वक्त रिमझिम फुहारें पड़ रही हैं। बारिश के चलते तापमान में आई तेजी से गिरावट, बारिश के बाद ठंड अब और बढ़ने के आसार हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, तीन से पांच जनवरी तक आमतौर पर बादल छाए रह सकते हैं और हल्की बारिश भी हो सकती है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय जलवायु की एवं समुद्र अध्ययन केंद्र के प्रमुख प्रो. सुनीत द्विवेदी ने बताया कि, बादलों की वजह से आर्द्रता बढ़ेगी और इसकी वजह से अभी कुछ दिनों में तापमान वृद्धि देखने को मिलेगी। हालांकि, चार पांच दिनों में तापमान के चढ़ाव के बाद फिर से तापमान नीचे गिरेगा।

स्कूलों में शीतकालीन अवकाश घोषित:

वहीं, उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद ने प्रदेश के सभी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही आदेश का सख्ती से पालन करने का निर्देश भी दिए गए हैं। लखनऊ, फिरोजाबाद,सहारनपुर समेत कई जिलों में शीतकालीन अवकाश घोषित किया गया है। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद आदेश के अनुसार, 14 जनवरी 2024 तक शीतकालीन अवकाश घोषित किया गया है। ऐसे में कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक कक्षाएं चलेंगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT