कैबिनेट मंत्री द्वारा विभागीय योजनाओं की समीक्षा की गई
कैबिनेट मंत्री द्वारा विभागीय योजनाओं की समीक्षा की गई Raj Express
उत्तर प्रदेश

Uttar Pradesh : कैबिनेट मंत्री द्वारा विभागीय योजनाओं की समीक्षा की गई

राज एक्सप्रेस

अभियान चलाकर नहरों के सिल्ट सफाई का कार्य कराए जाने एवं रोस्टर के अनुसार टेल तक पानी पहुंचाए जाने के दिए निर्देश। नलकूपों को क्रियाशील बनाए रखने एवं समय से नालों की सफाई भी कराए जाने के दिए निर्देश। जल जीवन मिशन से सम्बंधित योजनाओं को शीर्ष प्राथमिकता पर पूर्ण कराए जाने के दिए निर्देश।

प्रयागराज, उत्तर प्रदेश। कैबिनेट मंत्री, जलशक्ति विभाग (सिंचाई एवं जल संसाधन, बाढ़ नियंत्रण, परती भूमि विकास, लघु सिंचाई, नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग), उ.प्र. स्वतंत्रदेव सिंह ने रविवार को सर्किट हाउस के सभागार में विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक की। बैठक में मंत्री ने आगामी रबी फसल की बोआई के दृष्टिगत नहरों में सिल्ट सफाई का कार्य अभियान चलाकर कराए जाने का निर्देश दिया है साथ ही साथ उन्होंने नहरों की सफाई से निकलने वाले सिल्ट को नहर की पटरी पर व्यवस्थित ढंग से रखे जाने के लिए कहा है। उन्होंने नहरों की पटरियों को भी ठीक कराए जाने के लिए कहा है। कहा कि किसानों को फसलों की सिंचाई के लिए किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। मंत्री ने नहरों में टेल तक पानी अनिवार्य रूप से पहुंचाए जाने के साथ ही साथ नहरों के टेल पर जल-जमाव की स्थिति न होने पाए, इसको सुनिश्चित करने के लिए कहा है। मंत्री ने विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को नियमित रूप से भ्रमण करके चल रही योजनाओं का अनुश्रवण करते रहने के लिए कहा है।

उन्होंने निमार्णाधाीन कार्यों की नियमित समीक्षा करते रहने के लिए कहा है, जिससे की जो कार्य कराए जा रहे है, वे ससमय व गुणवत्ता के साथ पूर्ण हो सके। मंत्री ने ग्रामीण क्षेत्रों में नालों की सफाई समय से कराए जाने के निर्देश दिये है, जिससे कि क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति तथा फसलों का नुकसान न होने पाए। उन्होंने कहा कि किसानों का हित पहली प्राथमिकता है। कहा कि जो भी कार्य कराए जा रहे है, उससे सम्बंधित क्षेत्र के किसानों एवं जनप्रतिनिधियों को भी अवश्य अवगत कराया जाए।

मंत्री ने सरकारी नलकूपों के संचालन की स्थिति के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि सभी नलकूप क्रियाशील स्थिति में रहे, यदि किन्हीं कारणों से कोई नलकूप बंद हो, तो उसको ठीक कराकर तत्काल संचालित कराना सुनिश्चित करें साथ ही साथ सप्लाई लाइन को भी सही रखने के निर्देश दिए है, जिससे कि पानी की आपूर्ति ज्यादा से ज्यादा क्षेत्रों में हो सके। मंत्री ने जल जीवन मिशन के तहत संचालित योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि 2024 तक हर घर को नल से शुद्ध एवं स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने इस कार्य को शीर्ष प्राथमिकता पर पूर्ण कराए जाने का निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिया है। मंत्री ने कहा कि जो भी नाले अभी तक अनटैप्ड है, उनको शीघ्रता से टैप्ड किए जाने हेतु कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। इस अवसर पर विधायक शहर उत्तरी हर्षवर्धन वाजपेयी, विधायक करछना पीयूष रंजन निषाद, विधायक फूलपुर प्रवीण पटेल, विधायक फाफामऊ गुरू प्रसाद मौर्या के अलावा सिंचाई विभाग के मुख्य अभियंता-विंध्याचल अखिलेश कुमार, मुख्य अभियंता-बाणसागर बी.के. राम, मुख्य अभियंता-सोन डी.के. पाण्डुवाल सहित अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT