मेला अधिकारी ने दिए निर्देश
मेला अधिकारी ने दिए निर्देश Raj Express
उत्तर प्रदेश

मेला अधिकारी ने सभी अनुमोदित परियोजनाओं का डाटा 15 अक्टूबर तक पोर्टल पर अपडेट करने के निर्देश दिए

राज एक्सप्रेस

हाइलाइट्स :

  • विभागीय कार्यों की समीक्षा पीएमआईएस पोर्टल पर अपडेटेड इनफॉरमेशन के माध्यम से करने के निर्देश दिए हैं।

  • पोर्टल पर एक्टिविटी एवं विभाग वार चार्ट भी अपडेट कराए जाएंगे।

  • जल निगम द्वारा क्रियान्वित की जा रही परियोजनाओं की समीक्षा भी की।

प्रयागराज, उत्तर प्रदेश। महाकुंभ 2025 के अंतर्गत कराए जा रहे कार्यों में समयबद्धता एवं उच्च कोटि की गुणवत्ता सुनिश्चित करने हेतु अत्य आधुनिक प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग इनफॉरमेशन सिस्टम (पी एम आई एस) के माध्यम से अनुश्रवण कराने के दृष्टिगत आज सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को उसकी पूरी कार्यप्रणाली समझने तथा पोर्टल पर डाटा कैसे अपलोड किया जाता है इसका डेमो देने के लिए मेला अधिकारी, कुंभ मेला, विजय किरन आनंद की अध्यक्षता में प्राधिकरण कार्यालय स्थित आई ट्रिपल सी सभागार में एक वर्कशॉप का आयोजन किया गया जिसमें सभी परियोजनाओं की दैनिक, भौतिक एवं आर्थिक प्रगति रिपोर्ट पीएमआईएस पोर्टल पर कैसे अपडेट करना है उसके बारे में बिंदुवार चर्चा की गई।

पीएमआईएस पोर्टल के विभिन्न आयामों पर चर्चा करते हुए मेला अधिकारी ने सभी विभागों को अभी तक अनुमोदित हुई परियोजनाओं का डाटा 15 अक्टूबर तक पोर्टल पर अपडेट करने, सभी विभागीय चीफ इंजीनियर्स को इस कार्य हेतु एक नोडल नामित करते हुए कुछ टेक्नोलॉजी की जानकारी रखने वाले इंजीनियर्स चिन्हित कर अपनी टीम में शामिल करने तथा विभागीय कार्यों की समीक्षा पीएमआईएस पोर्टल पर अपडेटेड इनफॉरमेशन के माध्यम से करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी को सचेत करते हुए यह भी बताया की शीघ्र ही पीएमआईएस पोर्टल को सीएम डैशबोर्ड से जोड़ा जाएगा जिसके पश्चात माननीय मुख्यमंत्री कुंभ के कार्यों की सभी समीक्षाएं इस पर उपलब्ध डाटा के आधार पर करेंगे।

इसके अतिरिक्त मेला अधिकारी ने स्पष्ट किया कि सभी कार्यों की जीआईएस मैपिंग एवं जियो टैगिंग कराते हुए विभागीय तथा थर्ड पार्टी एजेंसी द्वारा किए गए निरीक्षण की फोटोस भी पीएमआईएस पोर्टल पर अपडेट कराई जाएंगी। साथ ही पोर्टल पर एक्टिविटी एवं विभाग वार चार्ट भी अपडेट कराए जाएंगे।

वर्कशॉप के पश्चात उन्होंने कई विभागीय अधिकारियों से उनके विभाग द्वारा क्रियान्वित की जा रही परियोजनाओं के संबंध में चर्चा की जिसमें उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन द्वारा कराए जा रहे कार्यों में पोल्स के सुंदरीकरण, यूटिलिटी शिफ्टिंग को बेहतर तकनीक से कराने जिससे कि ट्रांसफार्मर शिफ्टिंग के समय राइट ऑफ वे (अधिकृत रास्ता) में कोई प्रभाव ना पड़े, इस पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। साथ ही यूटिलिटी शिफ्टिंग के दौरान पोल्स की मफिंग और ग्राउटिंग (जो पोल्स लगाने की प्रक्रिया का अनिवार्य हिस्सा है) को बेहतर करने को कहा ताकि पोल्स की रस्टिंग की संभावना खत्म की जाए।

जल निगम द्वारा क्रियान्वित की जा रही परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए उन्होंने ट्रेंचिंग एवं लेने पाइप को लगाने में गुणवत्ता सुनिश्चित करने तथा सीवरेज के कार्यों के पश्चात रोड रेस्टोरेशन शत प्रतिशत कराने के निर्देश दिये। साथ ही थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन एजेंसी को जिन प्लांट से भी रॉ मटेरियल आ रहा है वहां पर औचक निरीक्षण करते हुए रॉ मटेरियल की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। लोक निर्माण विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए एयरपोर्ट रोड एवं गेस्ट हाउस डिजाइन संबंधित जानकारी ली तथा विभागीय अधिकारियों को अनिवार्य रूप से इन्वेंटरी मैनेजमेंट सिस्टम एवं सर्विस लेवल बेंचमार्क सुनिश्चित करने को कहा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT