राधा अष्टमी पर समूचा ब्रजमंडल राधाभक्ति में हुआ सराबोर
राधा अष्टमी पर समूचा ब्रजमंडल राधाभक्ति में हुआ सराबोर सांकेतिक चित्र
उत्तर प्रदेश

राधा अष्टमी पर समूचा ब्रजमंडल राधाभक्ति में हुआ सराबोर

News Agency

मथुरा, उत्तर प्रदेश। मथुरा में कान्हा नगरी में रविवार को राधा अष्टमी के पावन पर्व पर ब्रज के मन्दिरों में आयोजित धार्मिक कार्यक्रमों से समूचा ब्रजमण्डल राधा भक्ति के सैलाब में गोते लगाता दिखायी दिया।

जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने बताया कि कहीं से किसी अप्रिय घटना का समाचार नहीं है। दर्शनार्थियों का हजूम आज बरसाना में राधाष्टमी के अवसर पर आयोजित मूल शांति और अभिषेक के दर्शन करने के लिए जुड़ गया, लेकिन दर्शनार्थियों को छोटे-छोटे दल में मन्दिर दर्शन के लिए भेजने, मन्दिर में भीड़ इकठ्ठा न होने देने, दर्शन के लिए एकल मार्ग व्यवस्था को सख्ती से लागू करने तथा पुजारियों से अनुरोध कर दर्शन का समय लगभग दो घंटे बढ़वाने के कारण एक ओर जहां सभी तीर्थयात्रियों को बिना किसी परेशानी के दर्शन हो गए, वहीं कोई अप्रिय घटना नहीं घटी।

प्रशासन ने बरसाना प्रवेश के विभिन्न मार्गों में तीन दर्जन पार्किंग की व्यवस्था कर तथा यातायात प्लान को सख्ती से लागू कर न केवल रास्ता जाम को रोका बल्कि मन्दिर में एक साथ भारी भीड़ के जमावड़े को भी रोका जा सका। आज बरसाना के प्रियाकुंड में एक 15 वर्षीय बालक की डूबकर मृत्यु हो गई। जिलाधिकारी के अनुसार संवेदनशील स्थानों पर सादी वर्दी में पुलिस के लगाने से जेबकटी, जंजीर खींचने, मोबाइल चुराने की घटनाओं को भी आज रोका जा सका।

वृन्दावन में बांकेबिहारी मन्दिर, राधा बल्लभ मन्दिर एवं राधा दामोदर मन्दिर में पूरे भक्ति भाव से राधाष्टमी मनाई गई। राधाबल्लभ मन्दिर में दोपहर बाद गोस्वामियों का अनूठा दधिकाना आज तीर्थयात्रियों के लिए आकर्षण का केन्द्र रहा।बांकेबिहारी मन्दिर से आज चाव निकाली गई। राधारानी की ननिहाल रावल में भी आज भक्ति भाव से राधाष्टमी मनाई गई। यह वही पावन स्थल है जहां पर राधारानी का ननिहाल है तथा जहां राधारानी का अवतरण हुआ था।

मथुरा के द्वारकाधीश मन्दिर, गोवर्धन के दानघाटी मन्दिर एवं श्रीकृष्ण जन्मस्थान के केशवदेव मन्दिर में भी राधाष्टमी पूरे भक्ति भाव से मनाई गई। जन्मस्थान के केशवदेव मन्दिर में आज श्रीकृष्ण के विग्रह हो राधा का स्वरूप दिया गया था। इसके अलावा आज मथुरा, वृन्दावन, गोवर्धन और बरसाना में दर्जनों जगह भंडारों का आयोजन किया गया, जिसमें तीर्थयात्रियों ने प्रसाद ग्रहण किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT