कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने दी जानकारी
कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने दी जानकारी Raj Express
उत्तर प्रदेश

Uttar Pradesh : मुक्त विश्वविद्यालय में प्रवेश की तिथि 30 सितंबर तक बढ़ी

राज एक्सप्रेस

प्रयागराज, उत्तर प्रदेश। राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय, प्रयागराज के सत्र जुलाई 2022- 23 के लिए प्रवेश की तिथि 30 सितंबर 2022 तक बढ़ा दी गई है। यह निर्णय विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने प्रवेश के इच्छुक छात्रों की मांग के आधार पर लिया है।

कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने बताया कि भारत सरकार ने मुक्त विश्वविद्यालय के शैक्षिक कार्यक्रमों के महत्व को परिभाषित करते हुए इसे पारंपरिक विश्वविद्यालयों के समकक्ष माना है। यह देश के सभी मुक्त विश्वविद्यालयों के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। यूजीसी ने गत दिनों एक सर्कुलर जारी कर यह स्पष्ट कर दिया है कि अब मुक्त विश्वविद्यालय की डिग्री पारंपरिक विश्वविद्यालयों की डिग्री के समान होगी। मुक्त विश्वविद्यालय के छात्रों को राहत देते हुए यूजीसी ने यह स्पष्ट कर दिया है कि अब मुक्त विश्वविद्यालय की डिग्री देखकर प्रतियोगी परीक्षाओं में कोई छंटनी नहीं कर पाएगा। यूजीसी के इस सर्कुलर के आने के बाद मुक्त विश्वविद्यालय के शैक्षिक कार्यक्रमों में प्रवेश लेने वाले छात्रों में रुचि बढ़ गई है।

मुक्त विश्वविद्यालय में इस समय ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया प्रदेश के सभी 12 क्षेत्रीय केंद्रों से संबद्ध लगभग 1300 अध्ययन केंद्रों पर संचालित की जा रही है। इस बार प्रवेश प्रक्रिया को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए प्रवेश पोर्टल पर आवश्यक सुधार किए गए हैं, जिससे छात्रों को बिल्कुल भी असुविधा न हो। ऑनलाइन फॉर्म भरने वाले शिक्षार्थी ज्यादातर साइबर कैफे से फार्म भरवाते हैं, इसलिए प्रवेश फार्म में त्रुटियां रह जाती थी। इस बार प्रवेश फार्म को त्रुटि रहित बनाने के लिए यह व्यवस्था की गई है कि प्रवेश फार्म में जब तक पूर्व की सभी प्रविष्टियां भर नहीं जाएंगी, फार्म अगले स्टेप पर नहीं जाएगा। इस तरह की व्यवस्था से प्रवेशार्थी भी सचेत रहेंगे और फॉर्म भरने में उन्हें किसी प्रकार की असुविधा नहीं होगी। इस व्यवस्था में सुधार से छात्रों को काफी राहत मिली है।

प्रवेश प्रभारी डॉ. ज्ञान प्रकाश यादव ने बताया कि विश्वविद्यालय में प्रवेश के इच्छुक छात्र समस्त कार्यक्रमों के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष में 30 सितंबर तक ऑनलाइन शुल्क जमा करते हुए प्रवेश ले सकते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT