महंगा हुआ यमुना एक्सप्रेस-वे पर सफर करना, देना होगा ज्यादा टोल
महंगा हुआ यमुना एक्सप्रेस-वे पर सफर करना, देना होगा ज्यादा टोल  Social Media
उत्तर प्रदेश

आज से महंगा हुआ यमुना एक्सप्रेस-वे पर सफर करना, देना होगा ज्यादा टोल

Kavita Singh Rathore

उत्तरा प्रदेश, भारत। पिछले सालों की तरह ही यह साल भी देशवासियों के लिए महंगा ही साबित हो रहा है। क्योंकि, इस साल देश ने कोरोना वायरस के साथ ही रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग से बने हालात भी देखे है। जिसके चलते साल 2022 के बीते महीने काफी महंगे साबित हुए है। भारत में इस साल कुछ ही महीनों में महंगाई इस कदर बढ़ी है कि, लोग परेशान हो गए थे। अब तो ऐसा लगने लगा है कि, साल के बाकी महीने भी देशवासियों के लिए काफी महंगे साबित होने वाले है क्योंकि, आज से सितंबर महीने की शुरुआत हो चुकी है और आज से कई चीजें महंगी हो गई है। लोगों को महंगाई का एहसास दिलाने अब सरकार ने यमुना एक्सप्रेस-वे के टोल की कीमत को भी बढ़ा दिया है।

आज से बढ़ी टोल की कीमतें :

दरअसल, आज से सितंबर का यानी नौवां महीना शुरू हो चुका है और महंगाई में किसी प्रकार की कोई राहत नहीं है। बल्कि आज से कई नए बदलाव के तहत कई सेवाओं के लिए ज्यादा पैसो का भुगतान करना होगा। इसी सेवा के तहत उत्तर प्रदेश के यमुना एक्सप्रेस-वे पर सफर करना महंगा हो गया है। क्योंकि, सरकार ने टोल की कीमतें बढ़ा दी है और यह नई दरें बुधवार यानी 1 सितंबर 2022 से लागू की जा चुकी है। मतलब आज के दिन जितने भी लोग यमुना एक्सप्रेस-वे से गुजरे होंगे उन्हें पहले की तुलना में ज्यादा पैसो का भुगतान करना पड़ा होगा।

कितनी बढ़ी कीमतें :

बताते चलें, पिछले दिनों जेपी इन्फ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड द्वारा दरों को बढ़ने के लिए एक प्रस्ताव यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास अथॉरिटी को भेजा गया था, जिसे अथॉरिटी द्वारा बोर्ड बैठक के दौरान मंजूरी मिल गई है। इस मंजूरी के बाद अब यमुना एक्सप्रेस-वे पर टोल के तौर पर प्रति किलोमीटर छोटे वाहनों को 10 पैसे और बड़े वाणिज्यिक वाहनों को 52 पैसे ज्यादा का भुगतान करना होगा। यानी आज से लागू की गई दरों के अनुसार,

  • अब कार वालों को ग्रेटर नोएडा से आगरा तक के लिए एक तरफ में ही 165 किलोमीटर की यात्रा करने के लिए 415 रुपये की जगह 437 रुपए का भुगतान करना होगा।

  • हल्के मालवाहक वाहन को इस दूरी के लिए 635 रुपए की जगह 684 रुपये का भुगतान करना होगा।

  • सिक्स एक्सल वाहन को इस दूरी के लिए 1295 रुपए की जगह 1394 रुपये का भुगतान करना होगा।

  • अत्यअधिक भारी वाहन को इस दूरी के लिए 2250 रुपए की जगह 2729 रुपये का भुगतान करना होगा।

  • इसके अलावा गाजियाबाद के सर्किल रेट में 2-4% तक की बढ़ोतरी की गई है।

गौरतलब है कि, दो पहिया वाहनों, थ्री व्हीलर और किसानों के ट्रैक्टर से जुड़े टोल की दरों में किसी तरह की कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT