उत्‍तर प्रदेश: योगी सरकार का 15 लाख कर्मचारियों को दिवाली बोनस का उपहार
उत्‍तर प्रदेश: योगी सरकार का 15 लाख कर्मचारियों को दिवाली बोनस का उपहार Priyanka Sahu -RE
उत्तर प्रदेश

उत्‍तर प्रदेश: योगी सरकार का 15 लाख कर्मचारियों को दिवाली बोनस का उपहार

Author : Priyanka Sahu

उत्तर प्रदेश, भारत। फेस्टिव सीजन में दिवाली बोनस के लिए केंद्र की मोदी सरकार के बाद अब उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपनेे राज्‍य के कर्मचारियों को दिवाली बोनस केे उपहार की सौगात दी है।

15 लाख कर्मचारियों व शिक्षकों को फायदा :

उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिवाली से पहले स्थानीय निकायों व राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए 30 दिन के वेतन के बराबर दिवाली बोनस का ऐलान कर किया है, सरकार के इस फैसले का प्रदेश के 15 लाख अराजपत्रित राज्य कर्मचारियों, शिक्षकों और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को फायदा होगा।

कितना मिलेगा बोनस :

यूपी सरकार के फैसले के अनुसार, दिवाली बोनस के लिए प्रति कर्मचारी को 6908 रुपये बोनस के तौर पर मंजूर किए गए हैं। बोनस का 25% हिस्सा नकद मिलेगा, जबकि 75% हिस्सा कर्मचारियों के भविष्य निधि (PF) खाते में जमा कराया जाएगा।

राज्य खजाने पर करोड़ाेें का खर्च :

योगी सरकार द्वारा दिवाली बोनस को लेकर लिए गए इस बड़े फैसले के बाद राज्य के खजाने पर यानी बोनस भुगतान पर कुल 1022.75 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च आएगा। यूपी की योगी सरकार ने ये फैसला गुरुवार को लिया था और इस बारे में मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट साझा कर यह जानकारी दी।

स्थानीय निकायों के कर्मचारियों तथा राज्य सरकार के दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को वर्ष 2019-20 के लिए 30 दिन के तदर्थ बोनस के भुगतान करने का निर्णय लिया गया है। इस निर्णय से कुल लगभग 15 लाख कर्मचारी लाभान्वित होंगे।

योगी सरकार के बयान के मुताबिक- जिन कर्मचारियों के पास प्रॉविडेंट फंड नहीं है, उन्हें बोनस के पैसे नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के रूप में दिए जाएंगे। योगी सरकार के फैसले में राज्य कर्मचारियों, राजकीय विभागों के कार्य प्रभावित कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थानों के शिक्षक समेत अन्य कर्मचारी शामिल होंगे।

बता दें, इससे पहले केंद्र की मोदी सरकार ने 30 लाख सरकारी कर्मचारियों को 3737 करोड़ का बोनस देने का ऐलान किया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT