योगी सरकार स्थापित कर रही है नई चीनी मिलें : लक्ष्मी नारायण चौधरी
योगी सरकार स्थापित कर रही है नई चीनी मिलें : लक्ष्मी नारायण चौधरी Social Media
उत्तर प्रदेश

योगी सरकार स्थापित कर रही है नई चीनी मिलें : लक्ष्मी नारायण चौधरी

News Agency

बाराबंकी। उत्तर प्रदेश के गन्ना विकास मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने दावा किया कि पहले की सरकारों में चीनी मिलें बेची गई, जबकि मौजूदा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार द्वारा बंद पड़ी चीनी मिलों को न सिर्फ चलाया गया है, बल्कि नई चीनी मिलें स्थापित भी की जा रही हैं।

श्री चौधरी ने बुधवार को यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि बाराबंकी के रामनगर में स्थित बुढ़वल और मथुरा के छाता में इसी वर्ष चीनी मिलों का निर्माण शुरू हो जाएगा। सरकार की कोशिश है कि सभी चीनी मिलें 15 अक्टूबर से शुरू हो जाएं और हर हाल में 30 मई तक गन्ना खरीद लें।

मंत्री ने बताया कि योगी सरकार ने बीते पांच साल में गेहूं खरीद कर 40 हजार करोड़ रुपया किसानों के खातों में जमा कर दिया है, जबकि 60 हजार करोड़ रुपया धान खरीद कर किसानों के खातों में भेजा है वहीं एक लाख 80 हजार करोड़ रुपया गन्ना किसानों को दिया गया है। मुख्य फसलों गेहूं और धान की कीमतों से दो गुना रुपया गन्ना किसानों को दिया गया है।

उन्होंने कहा कि 86 फीसदी गन्ना किसानों का भुगतान किया जा चुका है। गन्ना एक्ट में 14 दिनों में गन्ना किसानों को उनके गन्ने के मूल्य का भुगतान करने का प्रावधान है, लेकिन अगले दो सालों में हम ऐसा करने जा रहे हैं कि महज दस दिन में ही भुगतान हो जाए,इसके लिए विभाग मैकेनिज्म तैयार कर रहा है। प्रदेश में एथेनॉल और डिस्टलरी के प्लांट बढ़ रहे हैं, गन्ना किसानों को उन्नत किस्म के बीज दिए जा रहे हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT