उत्‍तर प्रदेश सरकार का आदेश
उत्‍तर प्रदेश सरकार का आदेश Syed Dabeer Hussain - RE
उत्तर प्रदेश

उत्‍तर प्रदेश सरकार का आदेश- धार्मिक परिसर से बाहर नहीं आनी चाहिए माइक की आवाज

Priyanka Sahu

उत्‍तर प्रदेश, भारत। लाउडस्पीकर विवाद मामले एवं दिल्ली के जहांगीरपुरी में घटना के बाद अब उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार एक्‍शन मोड में आई है और इजाजत के बगैर धार्मिक जुलूस या शोभा यात्रा के साथ ही माइक की आवाज को परिसर तक ही रखने का आदेश जारी किया है।

माइक की आवाज धार्मिक परिसर से बाहर नहीं आनी चाहिए :

दरअसल, उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार ने बिना अनुमति के धार्मिक जुलूस या शोभा यात्रा के साथ ही माइक की आवाज को परिसर तक ही रखने का आदेश देते हुए कहा- अपनी धार्मिक विचारधारा के अनुसार सभी को अपनी उपासना पद्धति को मानने की स्वतंत्रता है। माइक का प्रयोग किया जा सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित हो कि, माइक की आवाज धार्मिक परिसर से बाहर नहीं आनी चाहिए, जिससे अन्य लोगों को कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए।

नए स्थलों पर माइक लगाने की न दें अनुमति :

इतना ही नहीं CM योगी ने अधिकारियों का यह निर्देश भी दिया है कि, ''नए स्थलों पर माइक लगाने की अनुमति न दें। आने वाले दिनों में कई महत्वपूर्ण धार्मिक पर्व-त्योहार हैं। रमजान का महीना चल रहा है। ईद का त्योहार और अक्षय तृतीया एक ही दिन होना संभावित है। ऐसे में वर्तमान परिवेश को देखते हुए पुलिस को अतिरिक्त संवेदनशील रहना होगा। थानाध्यक्ष से लेकर एडीजी तक अगले 24 घंटे के भीतर अपने-अपने क्षेत्र के धर्मगुरुओं, समाज के अन्य प्रतिष्ठित जनों के साथ सतत संवाद बनाएं।''

आगे उन्‍होंने यह भी कहा- तहसीलदार हो, एसडीएम हो थानाध्यक्ष हो अथवा सीओ आदि, सभी अपनी तैनाती के क्षेत्र में ही रात्रि विश्राम करें। शासकीय आवास है तो वहां रहें अथवा किराए का आवास लें, लेकिन रात्रि में अपने ही क्षेत्र में रहें। इस व्यवस्था का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए। संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की जाए। ड्रोन का उपयोग कर स्थिति पर नजर रखें। हर दिन सायंकाल पुलिस बल फुट पेट्रोलिंग जरूर करे। पीआरवी 112 एक्टिव रहे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT