'मनन' शेर के इलाज पर ध्यान दे योगी सरकार : अखिलेश
'मनन' शेर के इलाज पर ध्यान दे योगी सरकार : अखिलेश Social Media
उत्तर प्रदेश

'मनन' शेर के इलाज पर ध्यान दे योगी सरकार : अखिलेश

News Agency

इटावा। स्किन कैंसर की जटिल समस्या से जूझ रहे मनन शेर के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने वन्यजीव के उचित इलाज की अपील उत्तर प्रदेश की योगी सरकार से की है।

श्री यादव ने इटावा लायन सफारी के निर्देशक की ओर से जारी की गयी प्रेस विज्ञप्ति का हवाला देते हुये ट्वीट किया '' सरकार इटावा लॉयन सफारी के शेर 'मनन' का समुचित इलाज कराए , इटावा लॉयन सफारी जो कि यूपी की शान है इसे राजनैतिक द्वेशवश भाजपा सरकार द्वारा बर्बाद किया जा रहा है जिससे वहां मौजूद शेर सहित अन्य जीव जंतु तबाह हो रहे ,कुछ दिन पहले कई हिरण असमय ही मारे जा चुके हैं। ध्यान दे सरकार। ''

इससे पहले इटावा सफारी पार्क के उपनिर्देशक अरूण कुमार सिंह ने भारतीय पशु संस्थान बरेली से आई जांच रिर्पाेट का हवाला देते हुए मनन शेर के स्किन कैंसर पीडित होने की पुष्टि की थी। उन्होने बताया कि काफी दिनो से बीमार चल रहे मनन शेर को कीपरो के माध्यम से हैंड फीडिंग कराई जा रही है । मनन का समुचित इलाज सफारी पार्क के पशु चिकित्सक एंव कानपुर प्राणी उद्यान के पशु चिकित्सक के सहयोग से किया जा रहा है । बीते दिनो बब्बर शेर मनन का सैंपल जांच के लिये भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली भेजा गया था। रिपोर्ट मे बब्बर शेर मनन को स्किन कैंसर की पुष्टि की गई है जिसके ठीक होने की संभावनाए न्यून है । भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के प्रधान वैज्ञानिक डा पावडे एक अन्य जांच कराये जाने की सलाह दी है।

मनन को 11 अप्रैल 2014 को गुजरात से इटावा लाया गया था। वर्ष 2018 में मनन के शरीर पर एक गांठ देखी गई थी। इसे लेकर उसकी गांठ की जांच जनवरी 2018 में भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली में कराई गई थी। इसकी रिपोर्ट भी आ गई थी जिसमें बीमारी बताते हुए आपरेशन के लिए सक्षम स्तर से निर्णय लिए जाने की बात कही गई थी। सिंह ने बताया कि उसके बाद से कोविड का प्रकोप हो जाने के कारण ऑपरेशन नहीं हो सका। अब इस गांठ वाले भाग में कुछ बढ़ोतरी हुई है। इसके साथ ही मनन को स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याएं भी होने लगी हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT