उत्तराखंड CM ने कोरोना काल में बेसहारा बच्चों के लिए वात्सल्य योजना का किया शुभारंभ
उत्तराखंड CM ने कोरोना काल में बेसहारा बच्चों के लिए वात्सल्य योजना का किया शुभारंभ Twitter
भारत

उत्तराखंड CM ने कोरोना काल में बेसहारा बच्चों के लिए वात्सल्य योजना का किया शुभारंभ

Author : Priyanka Sahu

उत्तराखंड, भारत। देश में महामारी कोरोना वायरस एक ऐसे काल के रूप में आया कि, कई लोगों ने अपने करीबियों को खो दिया है। कई लोगों की इस वायरस के संक्रमण के चलते जान चली गई है, इस दौरान कई बच्चों के माता पिता भी महामारी की चपेट में आने से उनकी मौत होने से बच्चे अनाथ हो गए। इस बीच कोरोना काल में बेसहारा बच्चों के लिए उत्तराखंड के मुख्‍यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज एक योजना का शुभारंभ किया है।

मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना का किया शुभारंभ :

दरअसल, आज सोमवार को उत्तराखंड CM पुष्कर सिंह धामी ने कोरोना काल में बेसहारा हुए बच्चों के भरण पोषण, शिक्षण व संरक्षण के लिए 'मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना' का शुभारंभ किया है। जिसके चले बेसहारा बच्चों को हर महीने 3,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस योजना में कुल 2347 बच्चे चिन्हित किए गए हैं, पहले चरण में 1062 बच्चे इससे लाभान्वित हुए।

बच्चों के बैंक खातों में ट्रांसफर की सहायता राशि :

मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के शुभारंभ के बाद उत्तराखंड CM पुष्कर सिंह धामी ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर कहा- कोरोना काल में बेसहारा हुए बच्चों को सहारा देने के उद्देश्य से आज मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना का शुभारंभ किया और चिन्हित बच्चों के बैंक खातों में 3-3 हजार रूपए की सहायता राशि ट्रांसफर की।

कोरोना काल में माता-पिता व संरक्षकों के वात्सल्य से वंचित बच्चों का राज्य सरकार एक अभिभावक की तरह ध्यान रखेगी। उन्हें निःशुल्क राशन और निःशुल्क शिक्षा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। ये बच्चे पूरे प्रदेश की पहचान बनेंगे। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास ही सरकार का प्रमुख ध्येय है।
उत्तराखंड CM पुष्कर सिंह धामी

बता दें कि, कई बच्‍चों के माता-पिता के कोरोना वायरस की चपेट में आने के कारण उनकी मौत होने से बच्‍चे अनाथ हो गए हैं। इसके चलते कई राज्‍यों की सरकार ने कोरोना से निराश्रित हुए बच्चों के भरण-पोषण, शिक्षा और सुरक्षा हेतु सहायता राशि दे रहे हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT