उत्तराखंड के जंगल में धधक रही आग हुई विकराल- अब सरकार ने दिए ये निर्देश
उत्तराखंड के जंगल में धधक रही आग हुई विकराल- अब सरकार ने दिए ये निर्देश Social Media
भारत

उत्तराखंड के जंगल में धधक रही आग हुई विकराल- अब सरकार ने दिए ये निर्देश

Author : Priyanka Sahu

उत्तराखंड, भारत। कोरोना महामारी के संंकटकाल के दौर में उत्तराखंड के जंगल एक बार फिर भीषण आग की लपटों से धधक उठे हैं और यहां के जंगल में लगी आग काफी भयानक है, जिससे आग का जबरदस्‍त का तांडव मचा हुआ है एवं आग की वजह से वन्य जीवों का जीवन खतरे में पड़ गया है।

CM रावत ने बुलाई आपातकालीन बैठक :

इस बीच उत्तराखंड राज्य में जंगलों में बेकाबू हो रही आग लगातार फैलती जा रही है और अब आग का विकराल रूप से राज्‍य की सरकार की चिंताएं भी बढ़ गई हैं। इस दौरान आज रविवार को राज्‍य के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने जिला प्रशासन और वन विभाग के अधिकारियों के साथ आपातकालीन बैठक भी की। तो वहीं, आज मुख्‍यमंत्री तीरथ रावत ने गृह मंत्री अमित शाह को हालात से अवगत कराया और NDRF व अन्य सपोर्ट सिस्टम की भी मांग की।

अमित शाह ने दिए ये निर्देश :

तो वहीं, गृह मंत्री अमित शाह ने बताया- उत्तराखंड के जंगलों में आग के सम्बंध में मैंने प्रदेश के सीएम तीरथ सिंह रावत से बात कर जानकारी ली। आग पर काबू पाने और जानमाल के नुकसान को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने तुरंत NDRF की टीमें और हेलिकॉप्टर उत्तराखंड सरकार को उपलब्ध कराने के निर्देश दे दिए हैं।

आग से 1292 हेक्टेयर जंगल खाक :

वन विभाग के मुताबिक, इस आग से 1292 हेक्टेयर जंगल खाक हो चुका है और 38 लाख से ज्यादा का नुकसान हुआ है। 93 हजार 538 रुपये मूल्य की वन संपदा जलकर खाक हुई है। राज्य के 13 में से 4 जिलों में इस आग से भीषण नुकसान हुआ है। इसके अलावा वन विभाग ने प्रदेश में 40 स्थानों में एक्टिव फायर की बात स्वीकार की है। आग बुझाने में 12 हजार वनकर्मी जुटे हुए हैं, जबकि 1300 फायर क्रू स्टेशन बनाये गए हैं।

बता दें कि, उत्तराखंड के जंगलों में गढ़वाल से लेकर कुमाऊं तक के इलाके आग ने तांडव मचाया हुआ है। हालांकि, आग रोकने के लिए राज्य सरकार तमाम इंतजाम करने में जुटी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT