भूस्खलन के कारण उत्तराखंड के तवाघाट-लिपुलेख राष्ट्रीय राजमार्ग बंद
भूस्खलन के कारण उत्तराखंड के तवाघाट-लिपुलेख राष्ट्रीय राजमार्ग बंद Social Media
भारत

आफत की बारिश: भूस्खलन के कारण उत्तराखंड के तवाघाट-लिपुलेख राष्ट्रीय राजमार्ग बंद, 40 यात्री फंसे

Sudha Choubey

उत्तराखंड, भारत। इन दिनों उत्तराखंड (Uttarakhand) में भारी बारिश देखने को मिल रही है। एक तरफ जहां लगातार हो रही बारिश के कारण मौसम ठंडा हो गया है, वहीं बारिश के कारण लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में लैंडस्लाइड के चलते तवाघाट-लिपुलेख राष्ट्रीय राजमार्ग बंद कर दिया गया है। जिससे स्थानीय लोगों के साथ 40 यात्री वहीं पर फंस गए हैं।

40 यात्रीयों के फंसे होने का अनुमान:

मिली जानकारी के अनुसार, चीन सीमा को जोड़ने वाली तवाघाट-लिपुलेख सड़क पर शुक्रवार दोपहर बाद लखनपुर और नजंग के बीच पहाड़ी दरकने से भूस्खलन हुआ है।पहाड़ी जैसे ही खिसकी पूरा क्षेत्र धूल के गुबार से भर गया और सड़क फिर बंद हो गई। बता दें, उत्तराखंड के तवाघाट-लिपुलेख राष्ट्रीय राजमार्ग भूस्खलन के कारण बंद हो गया। राजमार्ग बंद होने से स्थानीय लोगों सहित 40 यात्री वहीं पर फंस गए हैं। वहीं, उत्तरकाशी में गंगोत्री धाम से लौट रहे राजस्थान के 400 तीर्थ यात्री भी लैंड स्लाइड की वजह से फंस गए हैं। ये तीर्थ यात्री राजस्थान के कई शहरों के रहने वाले हैं।

बता दें कि, पिथौरागढ़ जिले के धारचूला में लैंडस्लाइड की दिलदहला देने वाली तस्वीरें सामने आई हैं। यहां तवाघाट लिपुलेख सड़क पर नजंग के पास अचानक से पहाड़ी का बड़ा हिस्सा देर शाम भरभरा का गिर गया। गनीमत रही कि, लैंडस्लाइड से जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ है।

कैसा रहेगा उत्तराखंड का मौसम:

वहीं, अगर उत्तराखंड के मौसम की बात करें, तो मौसम विभाग ने बागेश्वर, पिथौरागढ़, नैनीताल में अगले 24 घंटे में भारी बारिश का येलो अलर्ट भी जारी किया है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, इन जिलों में जहां कहीं भारी बारिश की आशंका है, वहीं, कुछ इलाकों में तेज गर्जना के साथ बौछारें पड़ने और बिजली गिरने की भी संभावना है। इन जिलों में भारी बारिश की संभावनाओं को देखते हुए जिला प्रशासन व आपदा प्रबंधन से जुड़े अफसरों को सतर्क रहने के निर्देश जारी किए गए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT