Uttarakhand Fire: उत्तराखंड के जंगल में आग
Uttarakhand Fire: उत्तराखंड के जंगल में आग Raj Express
उत्तराखंड

Uttarakhand Fire: नैनीताल की कॉलोनी तक पंहुची आग, वायु सेना ने संभाला मोर्चा

Author : Shreya N

हाइलाइट्स:

  • हाईकोर्ट कॉलोनी तक पहुंची आग।

  • 24 घंटों में 31 जगहों में लगी आग।

  • रुद्रप्रयाग से 3 लोगों को किया गया गिरफ्तार।

Uttarakhand Fire: नैनीताल, उत्तराखंड। उत्तराखंड के जंगल आग में धधक रहे हैं। पिछले 36 घंटों से लगी आग, अब नेनीताल की कॉलोनी तक पहुंच गई है। शुक्रवार शाम को आग की लपटे कॉलोनी तक पहुंच गई। जंगल के पास खाली पड़े एक घर को नुकसान हुआ है। हालांकि उसके अलावा कॉलोनी के अन्य घर और लोग सुरक्षित हैं। 24 घंटों में आग लगने की 31 नई घटनाएं सामने आई है। आग के चलते, जंगल का करीब 33.34 हिस्सा तहस-महस हो गया है। ऐसे में अब थल सेना का जवानों के अलावा, वायु सेना के हेलीकॉप्टर भी आग बुझाने के काम में लग गए हैं। 

वायु सेना ने संभाला मोर्चा

Uttarakhand में आग बढ़ने के बाद, शुक्रवार को वायु सेना के हेलिकॉप्टर के जरिए आग बुझाने का निर्णय लिया गया। MIG-17 विमान शुक्रवार शाम ही नैनीताल पहुंच गए थे। इसके बाद शनिवार सुबह से ही विमानों ने भीमताल झील से बाल्टी में पानी भरकर जंगल की आग बुझाने का काम शुरु किया। उत्तराखंड के लड़ियाकांटा के जंगलों में वायु सेना के विमानों का पानी डालने का वीडियो भी सामने आ रहा है। आग एयर फोर्ट स्टेशन तक पहुंचने का भी खतरा है, जिसे देखते हुए ही आग बुझाने वायु सेना के विमान शामिल हुए।

वायु सेना का MIG-17 विमान आग बुझाने में लगा

नैनी झील में बोटिंग बंद

उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग फैलने का खतरा बढ़ रहा है। कई आवश्यक आर्मी लोकेशन पर ये आग पहुंच सकती है। इस बीच सुरक्षा की दृष्टि से नैनीताल की नैनी झील में बोटिंग बंद करवा दी गई है। जिससे हेलीकॉप्टर्स को आग बुझाने में समस्या ना आए। इसके अलावा रुद्रप्रयाग से 3 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। इनपर जंगल में आग लगाने के आरोप हैं।

जल्द आग पर काबू पाएंगे- सीएम

Uttarakhand के जंगलों में लगी आग के बीच प्रदेश के सीएम पुष्कर सिंह धामी का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा- "जंगलों की आग हमारे लिए बहुत चुनौती है। लगातार आग बढ़ी है। हम लगातार जरूरत की चीजों के लिए काम कर रहे हैं। सेना से भी मदद मांगी है। सेना के हेलीकॉप्टर आज आग में पानी डाल रहे हैं। जल्द से जल्द आग पर काबू पाने के लिए काम कर रहे हैं।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT