इस तारीख को खुल रहे केदारनाथ धाम के कपाट
इस तारीख को खुल रहे केदारनाथ धाम के कपाट Social Media
उत्तराखंड

इसी महीने खत्म हो जाएगा भोलेनाथ के भक्तों का इंतजार, इस तारीख को खुल रहे केदारनाथ धाम के कपाट

Kavita Singh Rathore

उत्तराखंड, भारत। यदि आप भी पिछले साल चूक गए और पिछले साल से ही चारधाम की यात्रा करने पर विचार कर रहे हैं और आप केदारनाथ धाम के दर्शन के लिए कपाट खुलने का इंतज़ार कर रहे थे, तो यह खबर आपके मन को प्रसन्न कर देगी। क्योंकि, केदारनाथ धाम के कपाट इसी महीने से खुलने वाले हैं। बता दें, आप केदारनाथ की यात्रा शुरू होने से जुड़ी जानकारी ऑनलाइन बुकिंग करके लगा सकते हैं। हालांकि, उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (UCADA) द्वारा केदारनाथ धाम जाने के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी थी।

इस तारीख को खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट :

जो भी यात्री केदारनाथ धाम में भोलेनाथ के दर्शन के लिए कपाट खुलने का इंतज़ार कर रहे थे, उनका इंतज़ार जल्द ही पूरा हो जाएगा क्योंकि, श्रद्धालुओं की उत्तराखंड की चारधाम यात्रा 22 अप्रैल से शुरू होने वाली है। कपट खुलने का क्रम कुछ इस प्रकार है -

  • यमुनोत्री के कपाट 22 अप्रैल से खुलेंगे।

  • गंगोत्री के कपाट 22 अप्रैल से खुलेंगे।

  • केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल से खुलेंगे।

  • बद्रीनाथ के कपाट 27 अप्रैल से खुलेंगे।

बुकिंग से लगा सकते अंदाजा :

पिछले साल की तरह ही इस साल भी श्रद्धालु यात्रा के लिए काफी उत्साहित है। इस बात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है क्योंकि, अब तक 9,68,951 श्रद्धालु यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कर चुके है। जबकि, सिर्फ केदारनाथ धाम के लिए 3.70 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने रजिस्ट्रेशन किया हैं। यह वह श्रद्धालु हैं जिन्होंने यात्रा के लिए पहले ही बुकिंग कर ली है। वहीं,जीएमवीएन गेस्ट हाउस के लिए 16 फरवरी से अब तक 7 करोड़ रुपए से ज्यादा की एडवांस बुकिंग हो चुकी है।

फरवरी से शुरू हुई थी बुकिंग :

बता दें, पर्यटन विभाग द्वारा रजिस्ट्रेशन के लिए बुकिंग 21 फरवरी से शुरू कर दी गई थी। इस बुकिंग में उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग जिले के लिए कुछ छूट दी गई है। यदि आप केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए जाना चाहते हैं तो जान लें, अब 27 अप्रैल के बाद की तारीख आपको मिल सकती है। जबकि बदरीनाथ धाम, यमुनोत्री व गंगोत्री धाम के लिए रजिस्ट्रेशन स्लॉट अब भी उपलब्ध है। चारधाम यात्रा पर आने के लिए यात्रियों के रजिस्ट्रेशन का 10 लाख को पार कर गया है। इसमें-

  • केदारनाथ धाम के लिए 3.70 लाख यात्री रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं।

  • बदरीनाथ के लिए 3.09 लाख यात्री रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं।

  • गंगोत्री के लिए 1.78 लाख यात्री रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं।

  • यमुनोत्री धाम के लिए 1.70 लाख यात्री रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT