विपक्ष सांसदों के कारण सदन में भावुक हुए वेंकैया नायडू- छलके आंसू
विपक्ष सांसदों के कारण सदन में भावुक हुए वेंकैया नायडू- छलके आंसू Social Media
भारत

विपक्ष सांसदों के कारण सदन में भावुक हुए वेंकैया नायडू- छलके आंसू

Author : Priyanka Sahu

Parliament Monsoon Session: इस बार संसद के मानसून सत्र में विपक्ष सांसद जमकर हंगामा कर रहा है और बीते दिन मंगलवार को कुछ विपक्षी सांसदों ने सभी हदों को पार करते हुए राज्यसभा में मेज पर चढ़कर रूल बुक फाड़ दी और नारेबाजी की थी। विपक्ष सांसदों के इस अमर्यादित आचरण के कारण आज जब सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो सदन में सभापति एम. वेंकैया नायडू भावुक नजर आए।

कल सदन में जो कुछ हुआ, वह लोकतंत्र के खिलाफ है :

संसद के मानसून सेशन में मंगलवार को राज्यसभा में हुए हंगामे पर राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू इतने आहत हुए कि, जब आज सदन की कार्यवाही शुरू होते ही एक बयान पढ़कर इसकी भर्त्सना की, इस दौरान वे काफी भावुक हो गए और उनकी आंखों में आंसू तक छलक आए। उन्होंने कहा कि, ''मैं इससे बहुत आहत हूं। लोकतंत्र के मंदिर की बेअदबी होने से वे रातभर सो नहीं पाए। कल सदन में जो कुछ हुआ, वह लोकतंत्र के खिलाफ है। संसद लोकतंत्र का सर्वोच्च मंदिर होता है और इसकी पवित्रता पर आंच नहीं आने देना चाहिए।''

विपक्ष सरकार को मजबूर नहीं कर सकता है। सदस्य विरोध कर सकते हैं, लेकिन सभापति को क्या करना है, क्या नहीं करना है इस बारे में नहीं बता सकते हैं। लोकतंत्र की पवित्रता जिस तरह नष्ट की गई, उससे आहत हूं। अपनी पीड़ा बताने या निंदा करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं।
राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू

तो वहीं, लोकसभा के सभापति ओम बिरला ने कहा कि, ''सदन में उम्मीद के मुताबिक काम नहीं हुआ। कम काम होने से दुखी हूं। सांसदों को उच्च मर्यादा बनाए रखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सदन सबकी सहमति से चलता है। सहयोग करने वाला रवैया अच्छा होता है। सदन चलाने के लिए सभी दलों से बातचीत की जाएगी।''

लोकसभा में महज 22% ही काम हुआ। सदन में सिर्फ 21 घंटे ही कामकाज हो पाया। इस दौरान कुल 20 बिल पास हुए। संसद में पोस्टर, बैनर सदन की मर्यादा के खिलाफ है। सदन चलाना सबकी जिम्मेदारी है।
लोकसभा के सभापति ओम बिरला

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT