लद्दाख: भारत-चीन की सेनाओं में हिंसक झड़प
लद्दाख: भारत-चीन की सेनाओं में हिंसक झड़प Social Media
भारत

लद्दाख: भारत-चीन की सेनाओं में हिंसक झड़प-भारत के 1 अफसर व 2 जवान शहीद

Priyanka Sahu

लद्दाख, भारत। देश में कोरोना संकटकाल के बीच पिछले काफी दिनों से पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के बीच तनातनी के बाद अब दोनों देशों में विवाद जैसी स्थिति बनने लगी है, क्‍योंकि हाल ही में बड़ी खबर सामने आई है कि, बीती रात यानी सोमवार को दोनों देशों की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प हुई है।

भारत के 1 अफसर व 2 जवान शहीद :

दोनों देशों की सेनाओं के बीच गलवान घाटी में हिंसक झड़प की इस घटना में भारतीयों के लिए बुरी खबर है कि, इस दौरान भारतीय सेना का एक अफसर और दो जवान शहीद हो गए हैं। हालांकि चीन के भी 5 सैनिक मारे गए हैं और चीन के सैनिकों को चोट लगने से 11 जवान घायल हुए हैं। बताया गया है कि, रात के वक्‍त हाथापाई की घटना के दौरान दोनों ओर से पत्थरों का भी इस्तेमाल हुआ है एवं ये झड़प तब हुई जब गलवान घाटी के पास दोनों देशों के बीच बातचीत के बाद सबकुछ सामान्य होने की स्थिति आगे बढ़ रह थी।

भारत-चीन सीमा पर 45 साल यानी 1975 के बाद ऐसे तनावपूर्ण हालात बने हैं, जब भारत के जवानों की शहादत हुई है।

मामले को शांत करने के लिए कर रहे बैठक :

वहीं इस घटना को लेकर भारतीय सेना की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है, ‘‘गलवान घाटी में सोमवार की रात को डि-एस्केलेशन की प्रक्रिया के दौरान भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई, इस दौरान भारतीय सेना के एक अफसर और दो जवान शहीद हो गए हैं। दोनों देशों के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी इस वक्त इस मामले को शांत करने के लिए बड़ी बैठक कर रहे हैं।’’

चीनी विदेश मंत्रालय का आधिकारिक बयान :

इसके अलावा चीनी विदेश मंत्रालय का आधिकारिक बयान भी सामने आया है, जिसमें बीजिंग ने उलटे भारत पर घुसपैठ करने का आरोप लगाया है। वहीं, अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, बीजिंग का आरोप है कि, भारतीय सैनिकों ने बॉर्डर क्रॉस करके चीनी सैनिकों पर हमला किया था। चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि भारत ऐसी स्थिति में एकतरफा कार्रवाई ना करे।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT