मोदी सरकार ने ये तीन ऐतिहासिक फैसले
मोदी सरकार ने ये तीन ऐतिहासिक फैसले Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

क्या श्रावण माह के चौथे सोमवार को इस जश्न में डूबेगा देश

Author : Priyanka Sahu

राज एक्‍सप्रेस। वर्ष 2019 में इस बार श्रावण का माह इस बार भारत देश के लिए एक संयोग बनकर उभरा हैं, क्‍योंकि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रावण माह पर पड़ने वाले 4 सोमवार में से अभी तक के 3 सोमवार को बड़ें ही ऐतिहासिक फैसले लिए है, जिससे देशभर में खुशी की लहर दौड़ गई हैं एवं मोदी जी के इन फैसलों से लोग काफी खुश हुए हैं। साथ ही श्रावण माह का हर सोमवार सोशल मीडिया पर काफी ट्रेंड में रहा हैं।

श्रावण सोमवार को लिए गए ये 3 फैसले :

  • पहले सोमवार 22 जुलाई को चंद्रयान-2 लांच किया।

  • दूसरे सोमवार 29 जुलाई को तीन तलाक बिल पर संसद ने कानून पारित किया।

  • 5 अगस्‍त को तीसरे सोमवार को जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 और 35ए समाप्‍त।

चौथे सोमवार को क्या इस जश्न में डूबेगा देश :

केंद्र की मोदी सरकार ने अब तक तीनों सोमवार को अपने ऐतिहासिक फैसले को तो सुना दिया हैं, लेकिन अब बचा सावन माह का चौथा सोमवार, जो 12 अगस्‍त को हैं। अब देखना ये है कि, मोदी जी चौथे सोमवार को क्‍या नया फैसला सुनाएंगे, ये तो सिर्फ मोदी जी को ही पता होगा।

वैसे अगर देखा जाएं तो Man vs Wild का मशहूर शो जो 12 अगस्‍त को टेलीकास्ट होने वाला हैं, जिसमें PM नरेंद्र मोदी जी Man vs Wild में जाने-माने होस्ट बेयर ग्रिल्स के साथ नजर आएंगे। तो क्‍या आने वाला चौथा सोमवार मोदी जी का Man vs Wild में नया अवतार से देश जश्न में डूबेगा या फिर मोदी सरकार इसके अलावा कुछ और फैसला लेगी, हालांकि अभी भी कई ऐसे मुद्दे है, जिस पर कुछ फैसला लिया जा सकता है, फिलहाल अभी कुछ कहा नहीं जा सकता, अब आने वाले चौथे सोमवार को क्या नया फैसला होगा, इसके लिए इंतजार करना होगा। वैसे देखा जाएं तो सवाल अनगिनत हैं, पर इसका सहीं जवाब हमें अब 12 अगस्‍त को ही मिलेगा।

तो आइये इसी के साथ ही आज हम श्रावण सोमवार पर मोदी जी द्वारा लिए गए ऐतिहासिक फैसले, जो अभी हाल ही में इतिहास के पन्नों पर उत्कीर्ण हुए हैं। जैसें - चन्द्रयान-2, तीन तलाक और अनुच्‍छेद 370, 35ए की कुछ खास बातों पर एक नजर डाल ही लेते हैं, जिस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भारत का नया इतिहास रचा और जिस पर लोग अपना जश्‍न मानने में बिल्कुल नहीं चूके, सभी ने ट्वीटर, फेसबुक व इंस्टाग्राम पर अपने- अपने चुटकीले अंदाज से जश्‍न मनाया।

पहले सोमवार को चंद्रयान- 2 मिशन :

सबसे पहले हम बात करते हैं श्रावण के पहले सोमवार यानी 22 जुलाई की, इसी दिन भारत ने अंतरिक्ष में बड़ी कामयाबी पाई एवं जिसे सबसे कठिन मिशन करार दिया गया, तो यहां हम कुछ और नहीं, बल्कि चंद्रयान- 2 मिशन के बारे में ही बात कर रहे हैं, जो पहले सोमवार के दिन दोपहर 2.43 बजे चंद्रयान- 2 सफलता पूर्वक लांच हुआ था। इस मिशन की सबसे खास बात ये है कि, ये चंद्रमा के डार्क जोन में उतरने वाला दुनिया का पहला मिशन था और ये भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धि और गर्व की बात है, हर भारतीय गर्व का अनुभव कर रहा है।

दूसरे सोमवार को तीन तलाक :

अब बात आती हैं 29 जुलाई की, इस तारीख को श्रावण माह का दूसरा सोमवार था। इसी दिन मोदी सरकार ने मुस्लिम महिलाओं को बरसों से चली आ रही कुप्रथा का अंत यानी तीन तलाक (तलाक-ए-बिद्दत) का ऐतिहासिक फैसला भी सोमवार के ही दिन किया था और सरकार के इस फैसले से मुस्लिम महिलाओं में खुशी की लहर थीं, क्‍योंकि अब तीन तलाक को गैरकानूनी ठहराने वाला कानून आखिरकार संसद से पास हो गया हैं, जिससे मुस्लिम महिलाओं को अब इंसाफ मिलेगा। मोदी सरकार राज्‍यसभा और लोकसभा से इस बिल को पास कराने में कामयाब रही।

तीसरे सोमवार को अनुच्‍छेद 370 व 35A समाप्‍त :

इतिहास में बदलने वाले फैसले को भी मोदी सरकार ने तीसरे सोमवार को जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 और 35A हटने के बाद जम्‍मू- कश्मीर भारत का अभिन्न अंग बन गया है। अब कश्‍मीर अति विशेष राज्‍य नहीं, बल्कि एक केंद्र शासित प्रदेश बन गया है। मोदी राज में 70 साल अनुच्‍छेद 370 व 35A समाप्‍त हुआ हैं।

बता दे कि, केंद्र की मोदी सरकार ने अभी तक ये तीनों ऐतिहासिक काम श्रावन के सोमवार के ही दिन की हैं। दरअसल केंद्र की मोदी सरकार और देश के गृहमंत्री अमित शाह इन दोनों की जोड़ी वर्ष 2014 से ही जनता को चौंकाने वाले फैसले लेने को लेकर मशहूर हो चुकी है। किसी ने सोचा नहीं था कि, दूसरे कार्यकाल में मोदी जी इतनी जल्‍दी इन अहम मुद्दों पर फैसला सुना देगी, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वो काम कर दिखाएं है जो अभी तक कोई नेता नहीं कर सके।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT