Water shortage in Nashik rohili village
Water shortage in Nashik rohili village Social Media
भारत

नासिक के गांवों में पानी की किल्लत, प्यास बुझाने के लिए गहरे कुएं में उतर रही महिलाएं

Sudha Choubey

महाराष्ट्र, भारत। एक तरफ जहां तेज गर्मी से लोग परेशान हैं, वहीं दूसरी तरफ पानी की समस्याएं सामने आने लगी हैं। हाल ही में पानी की कमी से जुड़ी खबर महाराष्ट्र (Maharashtra) के नासिक से सामने आई है। बता दें, नासिक के रोहीले गांव में पानी की कमी से लोग काफी परेशान नजर आ रहे हैं, पानी पाने के लिए लोग जोखिम भी उठा रहे हैं। यहां से एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें लोग पानी की कमी से काफी परेशान हैं।

बता दें कि, महाराष्ट्र के नासिक के रोहीले गांव में पानी की कमी से लोग परेशान हैं। पानी की कमी को पूरा करने के लिए और प्यास बुझाने के लिए महिलाएं कुएं की गहराई तक जा रही हैं। इसका वीडियो भी सामने आया है, जिसमें देखा जा सकता है कि, महिलाएं सीढ़ी और रस्सी के जरिए कुएं में उतरकर पानी निकाल रही हैं। सोशल मीडिया पर यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।

गांव की लड़की ने कही यह बात:

महाराष्ट्र के नासिक जिले के रोहिले गांव की एक लड़की प्रिया ने बताया कि, "हमारे गांव में पानी की कमी है। हमें बहुत परेशानी होती है। कई बार तो मुझे अपनी पढ़ाई छोड़कर पानी लाने के लिए जाना पड़ता है। एक दिन मैं पानी लाने के लिए गई हुई थी, उस दिन मेरी परीक्षा भी थी, जिसके बाद मैं परीक्षा में लेट हो गई थी।"

वहीं अगर सामने आए इस वीडियो की बात करें, तो वीडियो में दिख रहा है कि, कुछ महिलाएं कुएं के पास इकट्ठा हुई हैं। कुछ महिलाएं सीढ़ी और रस्सी के जरिए कुएं में उतरी हुई हैं। कुएं में उतरी एक महिला जहां कुएं से पानी निकालती है, वहीं दूसरी महिला इसे ऊपर की ओर धकेलती है। इसके बाद कुएं के बाहर खड़ी महिलाएं पानी निकालकर बर्तनों में भरती हैं।

सर्वेक्षण में सामने आई थी ये बात:

बताते चलें कि, बीते दिनों भूजल सर्वेक्षण और विकास एजेंसी के सर्वेक्षण में पता चला था कि, पुणे, नासिक, धुले, जलगांव, नंदुरबार और अमरावती जिलों के 15 ब्लॉकों के 213 गांवों को अप्रैल से पेयजल की कमी का सामना करना पड़ सकता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT