कई राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी
कई राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी Social Media
भारत

Weather Update: एमपी समेत कई राज्यों में ऑरेंज अलर्ट, ठंडे प्रदेशों में तेज बर्फबारी होने का अनुमान

Deeksha Nandini

राज एक्सप्रेस। कुछ दिन ठण्ड से राहत मिलने के बाद देश के मौसम में एक बार फिर बदलाव हो रहा है, ऐसे में मध्यप्रदेश के साथ कई जिलों में मौसम का अलर्ट जारी कर दिया गया है। ठंडे प्रदेश में भारी बर्फबारी के आसार के साथ कहीं-कहीं बारिश और ओलावृस्टि की भी आशंका जताई जा रही हैं।

दिल्ली- मध्यप्रदेश समेत 12 राज्यों में बारिश, उत्तराखंड-हिमाचल में तेज बर्फबारी, गरज-चमक, आंधी का ऑरेंज अलर्ट, चक्रवाती हवा का असर के साथ पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है। वहीं पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की से मध्यम व्यापक से व्यापक वर्षा या बर्फबारी की संभावना है।उत्तराखंड में कुछ जगहों पर भारी बारिश या हिमपात संभव है।

पहाड़ी राज्यों में हिमपात का कहर जारी:

गुलमर्ग पहलगाम सहित घाटी के प्रवेश स्टेशन और काजीगुंड में मध्यम हिमपात सहित भारी बारिश देखने को मिली है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के भी धर्मशाला कांगड़ा और चंबा में 48 घंटे के दौरान 73 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई है। नैनीताल मसूरी में भी भारी बारिश देखने को मिली है। इसके अलावा ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात का कहर भी जारी है। मौसम की गतिविधि में पल-पल बदलाव देखने को मिल रहे हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजधानी दिल्ली में भी मध्यम बारिश रिकॉर्ड की गई है। बारिश का सिलसिला फिलहाल जारी रहेगा।

उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के छिटपुट स्थानों पर बिजली कड़कने और ओलावृष्टि के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। उत्तराखंड के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश या हिमपात होने की आशंका जताई जा रहीं हैं। उत्तराखंड के अलावा पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बारिश या बर्फबारी हो सकती है।

एनसीआर में बारिश की चेतावनी:

पर्वतीय क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी के कारण सर्द हवाएं एक बार फिर से ठंड के लौटने का इशारा कर रही है। तलहटी सहित दिल्ली एनसीआर के क्षेत्र में बारिश की चेतावनी जारी करते हुए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। आसमान में बादलों का आवागमन जारी है सर्द हवाएं चल रही है। 1 हफ्ते में 4 दिन तक बारिश की चेतावनी जारी करते हुए एक बार फिर से ठंड के लौटने का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

न्यूनतम तापमान में फिर से भारी गिरावट देखी गई है। 24 जनवरी को दिल्ली में बारिश से मौसम सुहावना बना हुआ था। 28 जनवरी तक घने बादल छाए रहेंगे जबकि जनवरी के अंत तक बारिश और बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है। बारिश की संभावना जताते हुए नोएडा गाजियाबाद, कानपुर और लखनऊ में भी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। दिल्ली के आसपास हो रही बारिश का प्रभाव भी दिल्ली के क्षेत्रों पर पड़ेगा।

MP में बारिश की चेतावनी :

एमपी में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। एमपी में 3 दिन तक मौसम बदला हुआ नजर आने वाला हैं। आसमान में बादल छाए रहेंगे तापमान में गिरावट होगी। इसके साथ ही मध्य प्रदेश के 3 संभागों में कल बारिश रिकॉर्ड की गई है जबकि राजस्थान के कई जिले तरबतर हुए हैं। अगले 48 घंटे में मध्य प्रदेश के कई इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है।

इसके अलावा पश्चिम और मध्य उत्तर प्रदेश के बाकी हिस्से में भी बारिश की संभावना जताते हुए लोगों को ठंडी हवाओं से बचने की सलाह दी गई है। ओलावृष्टि की चेतावनी जारी करते हुए आंधी की भी चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही आंधी चलने भारी हिमपात और वर्षा के साथ ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम का पूर्वानुमान :

बता दें कि, दिल्ली-एनसीआर में भी तीव्र हवाएं चलेंगी। जिससे आंधी का अनुभव हो सकता है। उत्तराखंड के लाहौल घाटी में भी मनाली से संपर्क कट गया है। असम मेघालय मणिपुर सहित अरुणाचल प्रदेश में घना कोहरा छाया रहेगा। कोहरा का ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सावधान रहने की सलाह दी गई है। विजिबिलिटी काफी लो रहेगी। इसके अलावा इन क्षेत्रों में बारिश की भी चेतावनी जारी की गई है। पश्चिमी विक्षोभ का हल का असर इन क्षेत्रों पर पड़ेगा। जिसके कारण सर्द हवा चलने के साथ ही कुछ क्षेत्रों में बूंदाबादी देखेगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT