बंगाल सरकार ने 10वीं और 12वीं एग्‍जाम को लेकर किया ये ऐलान
बंगाल सरकार ने 10वीं और 12वीं एग्‍जाम को लेकर किया ये ऐलान Syed Dabeer Hussain - RE
पश्चिम बंगाल

बंगाल सरकार ने 10वीं और 12वीं एग्‍जाम को लेकर किया ये ऐलान

Author : Priyanka Sahu

पश्चिम बंगाल, भारत। देश कोरोना महामारी जैसी बहुत बड़ी समस्या से जूझ रहा है। ऐसे में कई राज्य सरकारें 12वीं बोर्ड के एग्‍जाम कैंसिल कर रही हैं और अब पश्चिम बंगाल सरकार ने 10वीं और 12वीं के एग्‍जाम नहीं करवाने का फैसला किया है। इस फैसले से राज्य के 12वीं के बच्चों को एक बड़ी राहत मिली है।

CM बनर्जी ने किया ऐलान :

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज 7 जून को ये ऐलान किया है कि, ''पश्चिम बंगाल राज्य बोर्ड की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है।'' इस दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ट्वीट कर ये भी कहा- हमें अपनी बहुमूल्य राय और सुझाव भेजने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। पश्चिम बंगाल सरकार ने 2021 के लिए माध्यमिक / उच्च माध्यमिक परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया है। हम अपने बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए सर्वोत्तम संभव तरीके से काम करेंगे।

बता दें कि, बंगाल की CM ममता बनर्जी ने एक दिन पहले ट्वीट के जरिए सभी से अनुरोध किया था और कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा पर सुझाव मांगे थे और कहा था- हमारे बच्चों का भविष्य मेरी सबसे बड़ी प्राथमिकता है। इस संबंध में, हमने 2021 में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लेने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया है। हम माता-पिता, आम जनता, क्षेत्र के विशेषज्ञों, नागरिक समाज और छात्रों से विचार और राय भी आमंत्रित कर रहे हैं।

बता दें कि, देश में कोरोना संक्रमित के लाखों केस प्रतिदिन सामने आ रहे हैं। ऐसे में देश में पिछले कुछ समय में बहुत से ऐसे जरूरी कामों को भी रोक दिया गया, जिनका रुकना पिछले कई सालों में किसी भी हाल में मुश्किल ही था। चाहे वो रेलवे सेवाएं हो या वहीं विद्यार्थियों की परीक्षा। देश के वर्तमान हालातों के मद्देनजर 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को रद्द किया जा रहा है। सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12वीं की परीक्षा को रद्द किए जाने का ऐलान किया था, इसके बाद अब राज्‍य सरकारें भी अपने राज्‍य में 12वीं की परीक्षा को रद्द कर रही हैं। अभी तक उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, उत्तराखंड, हरियाणा, तमिलनाडु और ओडिशा की सरकारें 12वीं की परीक्षा को कैंसिल करने का फैसला ले चुकी हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT