क्या है लैंड फॉर जॉब घोटाला
क्या है लैंड फॉर जॉब घोटाला Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

क्या है लैंड फॉर जॉब घोटाला? जिसमें लटक रही है लालू प्रसाद यादव और परिवार की गर्दन पर तलवार

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव का परिवार इन दिनों बड़ी मुश्किलों में फंसता नजर आ रहा है। बीते सोमवार को केन्द्रीय जांच ब्यूरो यानि सीबीआई के द्वारा लैंड फॉर जॉब घोटाले में लालू यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी और उनके बेटे तेजस्वी यादव के खिलाफ एक चार्जशीट दायर की है। इस मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट आगामी 12 जुलाई को सुनवाई करने वाला है। बता दें कि बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी और कई कम्पनियों को इस मामले में आरोपी बनाया गया है। चार्जशीट दायर किए जाने के बाद से ही लालू यादव और परिवार को गिरफ्तार किए जाने का डर सता रहा है। चलिए हम आपको बताते हैं कि यह लैंड फॉर जॉब घोटाला क्या है?

क्या है लैंड फॉर जॉब घोटाला?

दरअसल यह मामला साल 2004 से 2009 के बीच का है। इस दौरान लालू प्रसाद यादव के परिवार पर कथित तौर पर यह आरोप लगाया गया है कि जमीन बेचने या उन्हें तोहफे के रूप में देने के बदले में परिवार ने अन्य लोगों को रेलवे में नौकरी दी है। इस समय में लालू प्रसाद रेल मंत्री हुआ करते थे। इस मामले में सीबीआई ने यह आरोप लगाया है कि परिवार को जो जमीनें मिली हैं वो उन्होंने राबड़ी देवी या बेटी मीसा भारती के नाम पर ली थी। घोटाले को लेकर सीबीआई ने लालू और उनके परिवार से घंटों तक पूछताछ भी की थी। लेकिन इसके बाद आरजेडी ने यह आरोप लगाया था कि केंद्र के द्वारा एजेंसियों का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है।

सीबीआई का आरोप

इस मामले में पहले से ही लालू प्रसाद यादव और परिवार के अन्य लोगों पर एक चार्जशीट दायर की जा चुकी है। लेकिन अब यह चार्जशीट एक अलग कार्यप्रणाली के साथ दर्ज किया गया है। इस मामले में कोर्ट को सीबीआई ने यह कहा है कि उन्हें लालू यादव और अन्य 3 लोगों के खिलाफ धाराओं पर मंजूरी का इंतजार है।

आरजेडी के बोल

इस मामले में आरजेडी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवानंद तिवारी का कहना है कि तेजस्वी यादव पहले से ही यह बात जानते थे कि उनका नाम चार्जशीट में आने वाला है। इस समय बीजेपी के द्वारा जैसी राजनीति की जा रही है, ऐसे में यह होना ही था। लेकिन देश को हिंदू राष्ट्र बनाने के लिए हमें जो भी कुर्बानी देनी होगी हम उसके लिए बिलकुल तैयार हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT