शुरू हो गया राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह
शुरू हो गया राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह Syed Dabeer Hussain - RE
भारत

शुरू हो गया राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह, जानिए क्यों मनाया जाता है यह खास सप्ताह?

Priyank Vyas

राज एक्सप्रेस। देशभर में आए दिन सड़क हादसों में बढ़ोतरी होती दिखाई दे रही है। इसकी एक खास वजह लोगों के द्वारा सड़क नियमों का सही तरह से पालन ना किया जाना भी है। देश में सड़क सुरक्षा के महत्व को समझते हुए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा हर साल 11 जनवरी से लेकर 17 जनवरी तक देशभर में सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाता है। इस सप्ताह का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक करना है। ताकि आए दिन होने वाली दुर्घटनाओं के आंकड़े को कम किया जा सके। चलिए जानते हैं इस सप्ताह के बारे में खास बातें।

क्या है राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह?

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान लोगों को यातायात के नियमों में लापरवाही और उसके अंजाम के बारे में बताया जाता है। इस जानकारी को सभी के बीच में पहुँचाने के लिए कई संगठन साथ आते हैं, और विभिन्न कार्यक्रमों के द्वारा सभी को जागरूक किया जाता है।

क्या है इसका इतिहास?

देश में सड़क सुरक्षा सप्ताह की शुरुआत साल 1989 के दौरान की हुई थी। इसके बाद 15 मार्च 2010 को केंद्र सरकार के द्वारा सुंदर समिति की अनुशंसित राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा नीति को मंजूरी मिली थी। इस दिन को लोगों में यातायात के नियमों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिहाज से शुरू किया गया था।

इस साल की थीम :

हर साल सड़क सुरक्षा सप्ताह को मनाने के लिए एक थीम का निर्धारण किया जाता है। बीते साल में यह थीम 'सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा' रखी गई थी। जबकि इस साल केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 'परवाह करेंगे, सुरक्षित रहेंगे' थीम निर्धारित की है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT