विश्व सुनामी जागरूकता दिवस
विश्व सुनामी जागरूकता दिवस Raj Express
भारत

क्या है विश्व सुनामी जागरूकता दिवस? आखिर क्यों मनाया जाता है यह दिन?

Vishwabandhu Pandey

राज एक्सप्रेस। हर साल 5 नवम्बर को विश्व सुनामी जागरूकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। आज के दिन ना केवल उन लोगों को याद किया जाता है, जिन्होंने सुनामी के कारण दुनिया को अलविदा कह दिया। बल्कि साथ ही उन लोगों को भी सुनामी के प्रति जागरुक किया जाता है। गौरतलब है कि साल 2004 के दौरान हिंद महासागर में भूकंप के कारण सुनामी आई थी। जिसके चलते करीब 15 देशों में 5 लाख से भी अधिक लोग प्रभावित हुए थे। सुनामी एक वैश्विक समस्या है, और इससे पैदा होने वाले जोखिमों से लड़ने के लिए सभी का साथ जरुरी है। आज इस खास दिन पर चलिए जानते हैं सुनामी से जुड़ी खास बातें।

क्या है सुनामी जागरूकता दिवस का महत्व?

दुनिया भर में सुनामी को लेकर जागरूकता बढ़ाना और इसके जोखिमों को कम करने के लिए प्रयत्नों की रफ़्तार को देखना ही इस दिन का उद्देश्य है। क्योंकि ऐसा माना जा रहा है कि साल 2030 के आखिर तक तटीय क्षेत्रों पर रहने वाले लगभग 50 फीसदी लोग सुनामी, तूफान और बाढ़ के संपर्क में आ सकते हैं।

कब मनाया गया था पहला विश्व सुनामी जागरूकता दिवस?

पहली बार विश्व सुनामी जागरूकता दिवस 5 नवंबर 2016 को मनाया गया था। जिसके लिए 'प्रभावी शिक्षा और निकासी ड्रिल' को विषय निर्धारित किया गया था। इस दिवस को आपदा जोखिम न्यूनीकरण साल 2016 के एशियाई मंत्रिस्तरीय सम्मेलन और संयुक्त राष्ट्र के आपदा जोखिम न्यूनीकरण के सहयोग से देश की राजधानी दिल्ली में आयोजित किया गया था।

क्या है इस साल का विषय?

इस साल विश्व सुनामी जागरूकता दिवस का विषय 'सुनामी पूर्व चेतावनी प्रणाली के बारे में जागरूकता' निर्धारित किया गया है। जिसका उद्देश्य सुनामी से पहले लोगों को इसके लिए जागरूक करना है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT